काले घेरे को कम करने में मदद करता है विटामिन सी, जानिए इसके 4 फायदों के बारे में

By मनाली रस्तोगी | Published: September 6, 2022 06:20 PM2022-09-06T18:20:42+5:302022-09-06T18:24:16+5:30

विटामिन सी त्वचा के लिए अपने कई लाभों के लिए जाना जाता है। यह सबसे शक्तिशाली एजेंटों में से एक है जो त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। काले धब्बे हटाने से लेकर सन टैन से छुटकारा पाने तक, विटामिन सी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है।

Vitamin C helps to reduce dark circles check these 4 easy steps | काले घेरे को कम करने में मदद करता है विटामिन सी, जानिए इसके 4 फायदों के बारे में

काले घेरे को कम करने में मदद करता है विटामिन सी, जानिए इसके 4 फायदों के बारे में

Highlightsविटामिन सी त्वचा के लिए अपने कई लाभों के लिए मशहूर है।ये सबसे शक्तिशाली एजेंटों में से एक है जो त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है।विटामिन सी का नियमित उपयोग धीरे-धीरे काले घेरों को गायब करने और चमकदार और हल्की त्वचा पाने में मदद कर सकता है।

नई दिल्ली: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अक्सर अपना ख्याल नहीं रख पाते हैं। ऐसे में आए दिन लोग स्किन प्रॉब्लम्स को लेकर परेशान रहते हैं। इसमें से एक प्रॉब्लम आंखों के नीचे मौजूद काले घेरों की है। काले घेरे कई कारणों से हो सकते हैं, लेकिन लोगों को इसे निपटने के समाधान के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। अगर आपको डार्क सर्किल से छुटकारा पाना है तो इसके लिए विटामिन सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

विटामिन सी त्वचा के लिए अपने कई लाभों के लिए मशहूर है। यह सबसे शक्तिशाली एजेंटों में से एक है जो त्वचा को चमकदार बनाने और त्वचा की रंगत को निखारने में मदद करता है। काले धब्बे हटाने से लेकर सन टैन से छुटकारा पाने तक, विटामिन सी त्वचा के लिए अद्भुत काम करता है। विटामिन सी का नियमित उपयोग धीरे-धीरे काले घेरों को गायब करने और चमकदार और हल्की त्वचा पाने में मदद कर सकता है।

त्वचा की रंगत निखारता है

डार्क सर्कल त्वचा के पिगमेंटेड काले धब्बे होते हैं। विटामिन सी एक प्रभावी ब्राइटनिंग एजेंट है जो पिगमेंटेशन और काले धब्बों को कम करने में मदद करता है। आंखों के नीचे अत्यधिक मेलेनिन का उत्पादन काले घेरे का कारण बन सकता है। हालांकि, विटामिन सी मेलेनिन के उत्पादन को रोकता है और इस प्रकार चमकदार त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है।

आंखों के नीचे के क्षेत्र को हाइड्रेट करता है

ड्राई अंडर-आईज डार्क सर्कल्स को सुस्त और डार्क लुक दे सकती हैं। इसलिए उस क्षेत्र को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। विटामिन सी के हाइड्रेटिंग और मॉइस्चराइजिंग गुण आंखों के नीचे के क्षेत्र को पोषण देते हैं और नमी बनाए रखने में मदद करते हैं। इस प्रकार ये चमकदार दिखता है और काले घेरे की तुष्टि को कम करता है।

कोलेजन को बढ़ाता है

कोलेजन एक घटक है जो हमारी त्वचा को युवा और चमकदार दिखने के लिए आवश्यक है। हमारी उम्र जितनी अधिक होती है, हमारे शरीर में कोलेजन की मात्रा कम होती जाती है। कम कोलेजन से झुर्रियां और महीन रेखाएं होती हैं और आंखों के नीचे सबसे आम क्षेत्र हैं जहां उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देते हैं। हालांकि, विटामिन सी एक बेहतरीन कोलेजन बूस्टर है। यह आंखों के नीचे के क्षेत्र के स्वास्थ्य में काफी सुधार करता है और त्वचा की लोच को भी बढ़ाता है। कोलेजन त्वचा के लिए एक सुरक्षात्मक परत के रूप में काम करता है और मुक्त कणों को दूर रखता है।

धूप से बचाता है

सूरज की हानिकारक यूवीए और यूवीबी किरणें आंखों के लिए बेहद हानिकारक होती हैं। हालांकि, विटामिन सी का शक्तिशाली फॉर्मूला सूरज की क्षति और सूरज के संपर्क में आने से होने वाले मुक्त कणों से लड़ने में मदद करता है। चूंकि विटामिन सी एंटीऑक्सिडेंट से भरा हुआ है, इसलिए यह त्वचा को सूरज की क्षति से बचाने के लिए सबसे अच्छा काम करता है।

अपने सीरम या आंखों की क्रीम में विटामिन सी की मात्रा की जांच अवश्य करें। 2-5 के कम फीसदी से शुरू करें। आंखों के नीचे सीधे लगाने से पहले हमेशा पैच टेस्ट करें। डार्क सर्कल को कम करने के लिए विटामिन सी बेहद फायदेमंद हो सकता है, इसलिए इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन का हिस्सा बनाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Vitamin C helps to reduce dark circles check these 4 easy steps

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे