आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: February 3, 2023 02:36 PM2023-02-03T14:36:33+5:302023-02-03T14:36:46+5:30

आंखों के नीचे काले घेरे हटाने के लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं कि इससे उन्हें मनचाहे नतीजे मिले। इसी क्रम में इसे हटाने के लिए आज घरेलू नुस्खों की बात करेंगे।

To Reduce Dark Circles Try Out These Home Remedies | आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

आंखों के नीचे काले घेरों को कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

आजकल आंखों के नीचे डार्क सर्किल होना बहुत आम बात हो गयी है। इसके कई कारण हो सकते हैं। ऐसे में लोग काफी परेशान हो जाते हैं कि ऐसा क्या किया जाए कि उनके आंखों के नीचे मौजूद काले घेरे चले जाएं। इन्हें हटाने के लिए लोग महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जरूरी नहीं कि इससे उन्हें मनचाहे नतीजे मिले। इसी क्रम में इसे हटाने के लिए आज घरेलू नुस्खों की बात करेंगे।

खीरा

खीरे कसैले और त्वचा को हल्का करने वाले गुणों से भरपूर होते हैं जो उन्हें एक प्राकृतिक तत्व बनाते हैं जिसका उपयोग काले घेरे को कम करने के लिए किया जाना चाहिए।

गुलाब जल

गुलाब जल आपकी त्वचा को अंदर से पुनर्जीवित और फिर से जीवंत करने के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है। हफ्ते में कम से कम तीन बार कॉटन पैड लें और इससे अपनी आंखों के चारों ओर गुलाब जल से मसाज करें, आपको निश्चित तौर पर बदलाव नजर आएगा। अनुसंधान से पता चलता है कि एक बार जब आप ऐसा करना शुरू कर देते हैं तो यह आपकी आंखों की मांसपेशियों को भी शांत करेगा जो उचित दृष्टि के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

टी-बैग

टी बैग्स में इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपकी आंखों के नीचे के क्षेत्र को शांत करने और काले घेरे को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

आलू

खीरे की तरह ही आलू भी इस मामले में आपकी मदद कर सकता है क्योंकि बहुत ही बहुमुखी सब्जी एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई से भरी होती है जो आपके आंखों के नीचे के क्षेत्र को चमकदार और ताजा बना सकती है।

Web Title: To Reduce Dark Circles Try Out These Home Remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे