गर्मी के मौसम में टैनिंग से बचने में आपकी मदद करेंगे ये असरदार तरीके, करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: May 30, 2023 06:50 PM2023-05-30T18:50:52+5:302023-05-30T18:51:31+5:30

गर्मी का मौसम आते ही लोगों को टैनिंग की चिंता सताने लग जाती है। ऐसे में कई बार लोगों को समझ नहीं आता है कि इससे बचने के लिए वो क्या करें और क्या न करें।

Summer Skincare Tips Effective Ways To Avoid Tanning | गर्मी के मौसम में टैनिंग से बचने में आपकी मदद करेंगे ये असरदार तरीके, करें ट्राई

(फाइल फोटो)

Summer Skincare Tips: गर्मी का मौसम आते ही लोगों को टैनिंग की चिंता सताने लग जाती है। ऐसे में कई बार लोगों को समझ नहीं आता है कि इससे बचने के लिए वो क्या करें और क्या न करें। इसी क्रम में लोग कई बार महंगे से महंगा प्रोडक्ट तो खरीद लेते हैं हैं, लेकिन जरूरी नहीं कि उससे टैनिंग दूर हो जाए। इस गर्मी में टैनिंग से बचने में आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताए गए हैं।

बाहरी गतिविधियों का समय बांधे

टैनिंग और सनबर्न के जोखिम को कम करने के लिए, दिन के ठंडे घंटों के दौरान अपनी बाहरी गतिविधियों की योजना बनाएं। सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें जब सूरज की किरणें सबसे तेज हों। इसके बजाय, टैन होने की संभावना को कम करते हुए बाहर का आनंद लेने के लिए सुबह जल्दी या शाम को चुनें।

सनस्क्रीन जरूर लगाएं

आपकी त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। बादल भरे दिनों में भी इस चरण को न छोड़ें। न्यूनतम एसपीएफ़ 30 या आदर्श एसपीएफ 50 के साथ एक ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें। निरंतर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इसे हर दो घंटे में दोबारा लगाएं। अपने होठों पर सनस्क्रीन लगाना न भूलें और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए एसपीएफ युक्त आई क्रीम का उपयोग करें।

हाइड्रेटेड रहें

पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न केवल संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि टैनिंग को रोकने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अपने शरीर को हाइड्रेटेड और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना स्वस्थ मात्रा में पानी पीने का लक्ष्य रखें। अच्छी तरह से हाइड्रेटेड त्वचा के सूखने और टैन होने का खतरा कम होता है, जिससे यह चमकदार और ताजा दिखती है।

खुशबू रहित विकल्प चुनें

धूप में समय बिताते समय तेज परफ्यूम या परफ्यूम के इस्तेमाल से बचें। ये उत्पाद आपकी त्वचा को सूरज की गर्मी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं और टैनिंग की संभावना बढ़ा सकते हैं। इसके बजाय, गुलाब जल या ताजा क्रीम जैसे प्राकृतिक विकल्पों का चयन करें जो आपकी त्वचा की सेहत से समझौता किए बिना एक सुखद सुगंध प्रदान करते हैं।

एंटी-ऑक्सीडेंट से अपनी त्वचा की सुरक्षा बढ़ाएं

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्वस्थ आहार को बनाए रखना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ कोलेजन के स्तर को बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा टैनिंग के प्रति अधिक लचीली हो जाती है।

अपनी त्वचा को सूरज की क्षति से प्राकृतिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए अपने आहार में टमाटर, जामुन, ब्रोकोली और जैतून के तेल जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। पोषक तत्वों से भरे ये विकल्प स्वस्थ और पोषित त्वचा में योगदान करते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Summer Skincare Tips Effective Ways To Avoid Tanning

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे