खरबूजे के बीज फेंके नहीं, चेहरे पर लगाएं, मिलेंगे 3 बड़े फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

By गुलनीत कौर | Published: May 28, 2019 05:16 PM2019-05-28T17:16:36+5:302019-05-28T17:34:05+5:30

खरबूजे में विटामिन- ए, बी और सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा पोषण से भी युक्त होता है खरबूजा। इतने सारे गुणों के कारण ही इसे सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है।

Summer Skin and hair care tips: Muskmelon seeds benefits for skin and hair, muskmelon benefits in summer season | खरबूजे के बीज फेंके नहीं, चेहरे पर लगाएं, मिलेंगे 3 बड़े फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

खरबूजे के बीज फेंके नहीं, चेहरे पर लगाएं, मिलेंगे 3 बड़े फायदे, जानें इस्तेमाल करने का तरीका

मौसमी फलों का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं। पहला लाभ यह कि ये मौसमी फल मौसम की बीमारियों से ही व्यक्ति की रक्षा करते हैं। लेकिन अगर आप इन मौसमी फलों को अपनी त्वचा के लिए इस्तेमाल करेंगी तो ये आपको मौसम की बुरी हवाओं से बचाएंगे। गर्मी के मौसम में सूरज की तपती धूप से टैनिंग और मौसम की गर्म हवा से कई तरह की स्किन प्रोब्लेम्स हो जाती हैं। इससे बचना है तो स्किन पर खरबूजे के बीजों का इस्तेमाल करें।

खरबूजे के फायदे

खरबूजा को गर्मियों में ताजगी भरे फलों में से एक माना जाता है। इसमें विटामिन- ए, बी और सी की भरपूर मात्रा होती है। इसके अलावा पोषण से भी युक्त होता है खरबूजा। इतने सारे गुणों के कारण ही इसे सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यहां हम आपको खरबूजे के इस्तेमाल से होने वाले तीन प्रयोग बताने जा रहे हैं। इन तीनों प्रयोगों से आपकी स्किन को एक खास लाभ मिलेगी। आइए जानते हैं कैसे:

1) सूरज की तपती धूप से बचाए: गर्मियों में टैनिंग से होने वाली डार्क स्किन और गर्म हवाओं के कारम त्वचा में रूखापन आना, ये दो स्किन प्रोब्लेम्स बहुत सताती हैं। इससे राहत पाने के लिए एक कटोरी में थोड़ा खरबूजा लें। इसे मैश करें और इसमें एक चम्मच योगर्ट और ओटमाल का पाउडर मिला लें। अच्छी तरह मिक्स करने और चेहरे पर लगा लें। 15 से 20 मिनट रखें और फिर ठंडे पानी से धो लें। ये फेस पैक डार्क स्किन को लाइट करेगा और त्वचा के डेड स्क्जिन सेल्स को हटाकर सॉफ्ट, सगलोइंग त्वचा देगा। 

2) एंटी-एजिंग गुण: खरबूजा, उसके बीजों का पाउडर और शहद एक कटोरी में मिला लें। पेस्ट अधिक गाढ़ा हो तो पतला करने के लिए गुलाब जल मिला लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, 15 मिनट रखें और फिर निकाल दें। खरबूजे और उसके बीजों में मौजूद विटामिन-ए के गुण स्किन को ने सेल्स बनाने में मदद करेंगे। विटामिन-सी से कोलेजन तत्व का भी उत्पाद होगा। शहद के एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा की नमी को खोने से रोकेंगे। इस फेस पैक के असर से त्वचा पर नेचुरल ग्लो आएगा और त्वचा समय से पहले बूढ़ी होने से भी बचेगी।

यह भी पढ़ें: टैनिंग होने से पहले ही उसके असर को काटते हैं ये 4 उपाय, चुने कोई भी एक

3) बालों के लिए भी फायदेमंद: सिर्फ त्वचा ही नहीं, बालों के लिए भी खरबूजा फायदेमंद है। अगर बालों में नमी की कमी आ जाए, तो शैम्पू करने के बाद बालों में खरबूजे का पेस्ट लगाना चाहिए। खरबूजा लेकर मैश करें और इसमें कोनोंजुत ऑइल और विटामिन-ई का कैप्सूल मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 15 मिनट रखें और फिर दोबारा शैम्पू से हेयर वॉश कर लें। अगर खरबूजे की स्मेल बालों से ना जाए तो ठंडे पानी से बालों को कुछ देर तक अच्छी तरह धोते रहें। स्मेल चली जाएगी। 

English summary :
The muskmelon is considered to be one of the easy to get fruits in the summer. It contains plenty of vitamins A, B and C micronutrient. Apart from this micronutrient also contains many other nutrient. Due to so many properties, it is considered beneficial for skin with health.


Web Title: Summer Skin and hair care tips: Muskmelon seeds benefits for skin and hair, muskmelon benefits in summer season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे