बदलते मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

By मनाली रस्तोगी | Published: February 2, 2023 01:50 PM2023-02-02T13:50:56+5:302023-02-02T13:51:19+5:30

जानते हैं कि बदलते मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें।

Skincare Tips For The Transitioning Season | बदलते मौसम में इस तरह रखें अपनी त्वचा का ख्याल, नहीं होगी कोई परेशानी

(फाइल फोटो)

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में खुद का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में हमारी त्वचा भी एक समय के बाद काफी सुस्त लगने लगती है। इसी क्रम में लोग साफ त्वचा के लिए महंगे से महंगा प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उससे मनचाहे नतीजे नहीं मिलते। इनसे कई लोग वो होते हैं जिन्हें बदलते मौसम में ज्यादा स्किन प्रोब्लम होती हैं। आईए जानते हैं कि बदलते मौसम में अपनी त्वचा का ख्याल कैसे रखें।

नया फेसवॉश ट्राई करें

सर्दी के मौसम में जहां त्वचा को मॉइस्चराइजिंग और नरिशिंग फेसवॉश की जरूरत होरती है, जबकि गर्मी के मौसम में त्वचा को एक रीफ्रेशिंग क्लींजर की जरूरत होती है। गर्मी में एक ऐसे फेसवॉश का इस्तेमाल करें जो आपको तरोताजा रखने के लिए एंटीऑक्सिडेंट और डी-टैनिंग गुणों से भरपूर हो। ऑयली स्किन वाले लोगों को तेल को नियंत्रित करने वाले या मैटिफाइंग क्लींजर की तलाश करनी चाहिए।

हैवी कोल्ड क्रीम को हल्के जेल आधारित क्रीम से बदलें

आपकी त्वचा को सर्दियों में मिलने वाले सभी मॉइस्चराइजेशन की जरूरत होती है। हालांकि, वसंत और गर्मियों में, हल्के जैल आपका सबसे अच्छा दांव हैं। ये चिकनाई रहित होते हैं और आसानी से अवशोषित हो जाते हैं। जेल-आधारित मॉइस्चराइज़र की तलाश करें जिसमें हाइलूरोनिक एसिड और विटामिन ई जैसे सुखदायक और हाइड्रेटिंग तत्व हों।

हाइड्रेटिंग और लाइट वेट फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें

गर्मी आपकी त्वचा पर भारी पड़ सकती है। हर दो घंटे में अपनी त्वचा को हाइड्रेशन को बढ़ावा देना बहुत महत्वपूर्ण है। इसलिए, आपको अपने स्प्रिंग रूटीन में फेशियल मिस्ट की जरूरत है। आप इन्हें अपने बैग में ले जा सकते हैं और जब भी आपकी त्वचा थकी हुई और सुस्त दिखती है तो इसे अपने पूरे चेहरे पर छिड़कें।

सनस्क्रीन हर मौसम में होना चाहिए

सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए जरूरी है, चाहे कोई भी मौसम हो, सर्द सर्दी, सुखद वसंत या चिलचिलाती गर्मी। इसके अलावा, सनस्क्रीन सिर्फ एक बाहरी आवश्यक नहीं है। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम हर रोज सनस्क्रीन लगाएं, भले ही हम धूप में न निकलें और घर पर आराम कर रहे हों।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Skincare Tips For The Transitioning Season

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे