Skin Care Tips: इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से रिमूव करें मेकअप, त्वचा में आएगा निखार

By मनाली रस्तोगी | Published: May 16, 2022 05:54 PM2022-05-16T17:54:24+5:302022-05-16T17:55:30+5:30

अक्सर ही मेकअप हटाने के लिए महिलाएं तरह-तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार ये प्रोडक्ट्स स्किन को सूट नहीं करते। ऐसे में स्किन पर इनका रिएक्शन होना आम बात है। मगर केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स की जगह आप मेकअप को रिमूव करने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकती हैं।

Skin Care Tips Five Natural Ways to Remove Makeup | Skin Care Tips: इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से रिमूव करें मेकअप, त्वचा में आएगा निखार

Skin Care Tips: इन 5 घरेलू नुस्खों की मदद से रिमूव करें मेकअप, त्वचा में आएगा निखार

Highlightsथोड़ा कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल चेहरे, आंखों, सब जगह लगा लें और फिर कॉटन बॉल के इस्तेमाल से मेकअप निकालें। मिक्सर ग्राइंडर में खीरा पीस लें, इसके पेस्ट में अपनी पसंद का कोई भी नेचुरल ऑइल मिला लें और इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें।

Skin Care Tips: रोजाना मेकअप का इस्तेमाल करने वाली लड़कियों के लिए सबसे बड़ा चैलेंज होता है रात में मेकअप को अच्छे-से निकाल पाना। मार्केट में मिलने वाले मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट से मेकअप निकल तो जाता है लेकिन उनके केमिकल के चलते कई बार आंखों में जलन और स्किन पर एलर्जी होने जैसे परेशानी झेलनी पड़ती है। तो चलिए आज आपको आपके रसोई घर में रखी चीजों के ही इस्तेमाल से मेकअप रिमूव करना बताते हैं। 

नारियल तेल

मेकअप निकालने का यह सबसे सरल तरीका है। थोड़ा कोकोनट ऑयल यानी नारियल का तेल चेहरे, आंखों, सब जगह लगा लें और फिर कॉटन बॉल के इस्तेमाल से मेकअप निकालें। एक दूसरे तरीके के अनुसार नारियाल तेल लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर फेस वॉश के इस्तेमाल से मुंह धो लें। मेकअप आसानी से निकल जाएगा।

स्टीम

मेकअप निकालने के लिए सिर्फ पानी में या फिर पानी में कोई नेचुरल ऑयल मिलाकर इसकी भांप लें। 10 मिनट भांप लेने के बाद कॉटन के कपड़े से चेहरा साफ करेंगी तो सारा मेकअप निकल जाएगा।

दूध

सिर्फ दूध या फिर दूध में थोड़ा बादाम का तेल मिलाकर उससे चेहरे पर मसाज करें। कॉटन बॉल्स के इस्तेमाल से भी इसे पूरे चेहरे पर लगा सकते हैं और फिर वाइप्स या कॉटन के कपड़े को यूज करके साफ कर लें। मेकअप निकल भी जाएगा और किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

खीरा

मिक्सर ग्राइंडर में खीरा पीस लें, इसके पेस्ट में अपनी पसंद का कोई भी नेचुरल ऑइल मिला लें और इस पेस्ट से चेहरे पर मसाज करें। इसके दो फायदे मिलेंगे, पहला मेकअप निकल जाएगा और दूसरे फायदा यह स्किन को हाइड्रेट कर उसे निखार देगा। 

बेकिंग सोडा और शहद

एक साफ कपड़े पर शहद लगाएं और ऊपर से बेकिंग सोडा पाउडर छिड़क दें। अब इसे लेकर चेहरे पर जहां-जहां मेकअप लगा है उन हिस्सों पर मलें। शहद और बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से मेकअप रिमूव हो जाएगा और साथ ही यह स्किन को हाइड्रेट कर मेकअप से होने वाले एलर्जी से भी बचाएगा।

Web Title: Skin Care Tips Five Natural Ways to Remove Makeup

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे