ट्राई करें केवल 3 आयुर्वेदिक नुस्खे, चेहरे पर हमेशा बना रहेगा नेचुरल ग्लो

By गुलनीत कौर | Published: July 26, 2018 07:03 AM2018-07-26T07:03:48+5:302018-07-26T07:03:48+5:30

केसर के सेवन और इसे त्वचा पर लगाने, दोनों से ही स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नेचुरल निखार आता है।

Skin Care Tips: 3 easy and effective ayurvedic beauty tips for naturally glowing skin | ट्राई करें केवल 3 आयुर्वेदिक नुस्खे, चेहरे पर हमेशा बना रहेगा नेचुरल ग्लो

ayurveda

सुंदर दिखना हर लड़की की चाहत होती है और अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए लड़कियां हर तरीका अपनाती हैं। आजकल लड़कियों के बीच बाजार से मिलने वाले आयुर्वेदिक उत्पादों का इस्तेमाल काफी बढ़ गया है। इनके नेचुरल गुणों के कारण लड़कियां इनपर विश्वास करने लगी हैं। लेकिन बाजार से मिलने वाले इन आयुर्वेदिक उत्पादों में भी कुछ मात्रा में केमिकल होते हैं जो स्किन पर बुरा असर कर सकते हैं। इसलिए प्राकृतिक तरीके से ही आयुर्वेद को अपनी स्किन पर इस्तेमाल करें। यहां हम बता रहे हैं केवल 3 लेकिन असरदार आयुर्वेदिक नुस्खे जो यकीनन आपके चेहरे पर नेचुरल ग्लो ला सकते हैं:

1. चंदन पाउडर

एक चम्मच चंदन पाउडर में जरूरत के अनुसार नारियल का तेल मिलाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सप्ताह में 2 बार इस प्रयोग को आजमाएं। कुछ ही दिनों में चेहरे पर सुनहरा निखार आने लगेगा। इसके अलावा चंदन पाउडर के गुण आपको सुंदर त्वचा देंगे और साथ ही चेहरे के काले घेरों को भी कम करेंगे। 

2. केसर

केसर के सेवन और इसे त्वचा पर लगाने, दोनों से ही स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नेचुरल निखार आता है। दूध में केसर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। रोजाना इस प्रयोग को कर सकते हैं।

पूरा शरीर हो सकता है गोरा, सुबह नहाने के पानी में मिलाएं इसकी 5-6 बूंदें

3. एलोवेरा

बाजार से मिलने वाले एलोवेरा जेल की बजाय एलोवेरा  की जड़ लेकर आएं और उसमें से खुद ही सावधानीपूर्वक एलोवेरा निकालें, चाहें तो इसे मिक्सर मेंब्लेंद कर लें। ब्रश या उंगली की सहायता से इसे चेहरे पर लगाएं। 15 से 20 मिनट या पूरी रात भी लगा रहने दे सकती हैं। ठंडे पानी की मदद से इसे चेहरे से निकालें और निकालते समय हलके हाथों से 2 मिनट मसाज भी करें।

फैशन और ब्यूटी से जुड़ी हर खबर पढने के लिए क्लिक करें

Web Title: Skin Care Tips: 3 easy and effective ayurvedic beauty tips for naturally glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे