दमकती, बेदाग़ त्वचा के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

By गुलनीत कौर | Published: August 10, 2019 12:33 PM2019-08-10T12:33:05+5:302019-08-10T12:33:05+5:30

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको उन प्रोडक्ट्स का सबसे अधिक इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें ढेर सारा मॉइस्चर हो। मॉइस्चराइजर के अलावा सीरम का भी इस्तेमाल करें। विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त सीरम ड्राई स्किन वालों के लिए अच्छा होता है।

Skin care routine for normal, dry and oily skin to get flawless, beautiful skin | दमकती, बेदाग़ त्वचा के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

दमकती, बेदाग़ त्वचा के लिए सुबह उठते ही करें ये काम, पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

दिनभर की बिजी रूटीन के बाद रात सोने से पहले फेस वॉश करना, मॉइस्चराइजर या सीरम से स्किन को प्रोटेक्ट करना, आवश्यक फेस पैक से त्वचा में निखार लाना और बॉडी की अन्य स्किन पर भी मॉइस्चराइजर लगाना। ये सभी काम हम में से कई लोग रात सोने से पहले करते हैं। क्योंकि ये चीजें रातभर हमारी स्किन को रिपेयर करने का काम करती हैं। उसे नेचुरल सुंदरता देती हैं।

मगर सिर्फ रात में ही क्यूं? सुबह उठने पर भी स्किन केयर रूटीन क्यूं ना अपनाया जाए। ताकि जब आप घर से निकलें तो आपको त्वचा बाहरी प्रदूषण और धूल-मिट्टी को बर्दाश्त करने के लिए तैयार हो। तो चलिए यहां जानें सुबह उठते ही आपको अपनी स्किन केयर रूटीन में क्या-क्या शामिल करना चाहिए।

1) पानी पिएं

जी हां, सुबह उठते ही आपको सबसे पहले पानी पीना है। पानी ना ठंडा हो, ना ही गर्म। आपको रूम टेम्परेचर में रखा पानी पीना है। कम से कम 2 गिलास। यह पानी आपकी त्वचा को अन्दर से हाइड्रेट करेगा और अनचाहे टोक्सिन को रिलीज करने में मफ्दाद करेगा। इससे त्वचा अंदर से साफ होकर बाहर ग्लो देगी।

2) क्लींजिंग-टोनिंग-मॉइस्चराइजिंग

स्किन केयर के लिए ये स्टेप्स जरूरी हैं। चेहरे को फेस वॉश या किसी भी क्लींजर से साफ करें। इसके बाद टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग स्टेप को भी फॉलो करें। इस रूटीन को फॉलो करना बेहद जरूरी है। बस एक बात का ध्यान रखें कि इस्तेमाल किए जा रहे प्रोडक्ट स्किन टाइप के अनुसार ही हों।

3) नार्मल स्किन वाले करें ये काम

अगर आपकी नार्मल स्किन है, ना ऑयली है, ना ड्राई, तो आपको सुबह उठते ही किसी भी लाइट सलफेट वाले क्लींजर से चेहरा साफ करना चाहिए। इसके बाद त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें। आखिर में मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसे लगाकर 2-3 मिनट इसे त्वचा के भीतर जाने तक का इन्तजार करें, इसके बाद ही बाहर निकलें।

4) ड्राई स्किन वाले करें ये काम

अगर आपकी ड्राई स्किन है तो आपको उन प्रोडक्ट्स का सबसे अधिक इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें ढेर सारा मॉइस्चर हो। मॉइस्चराइजर के अलावा सीरम का भी इस्तेमाल करें। विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट युक्त सीरम ड्राई स्किन वालों के लिए अच्छा होता है। एक और बात, अगर आपका मॉइस्चराइजर SPF युक्त हो तो बेहतर रहेगा।

यह भी पढ़ें: सब ट्राई कर लिया मगर नहीं गई पैरों से टैनिंग, तो करें ये 4 उपाय, 1 हफ्ते में मिलेगा रिजल्ट

5) ऑयली स्किन वाले करें ये काम

आप उन प्रोडक्ट्स का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें जो चेहरे पर ऑइल को आने से रोकते हैं। सुबह उठते ही सबसे पहले चेहरा धोएं। इससे चेहरे पर रातभर जमा अहा ऑइल निकल जाएगा। इसके बाद क्लींजिंग जेल का इस्तेमाल करें। अल्कोहल-फ्री टोनर और ऑइल फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं। ये सभी चीजें त्वचा को साफ भी करेंगी और अनचाहा ऑइल को कंट्रोल करेंगी।

Web Title: Skin care routine for normal, dry and oily skin to get flawless, beautiful skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे