गर्मियों में कहीं खो ना जाए बालों की शाइन, फॉलो करें जावेद हबीब के 6 आसान, असरदार टिप्स

By गुलनीत कौर | Published: April 26, 2019 05:10 PM2019-04-26T17:10:23+5:302019-04-26T17:10:23+5:30

गर्मियों में सूरज की तेज धूप जिस तरह स्किन को खराब करती है, उसी तरह इसकी हीट बालों को भी डैमेज करती है। इसलिए हमें गर्मियों में बालों की खास देखभाल करनी चाहिए।

Simple and effective hair care tips by famous hair stylist Jawed Habib | गर्मियों में कहीं खो ना जाए बालों की शाइन, फॉलो करें जावेद हबीब के 6 आसान, असरदार टिप्स

गर्मियों में कहीं खो ना जाए बालों की शाइन, फॉलो करें जावेद हबीब के 6 आसान, असरदार टिप्स

गर्मी का मौसम चल रहा है। इस दौरान लोग अपनी त्वचा को लेकर बेहद अलर्ट हो जाते हैं। लेकिन सिर्फ त्वचा ही क्यूं? बालों की केयर क्यों नहीं करते? गर्मियों में हमारे स्कैल्प से ऑयली तत्व 'सीबम' भारी मात्रा में निकलता है। जिसकी वजह से बाल चिपचिपे हो जाते हैं। ऐसे में हेयर वॉश करने के बाद बाल कुछ घंटों के लिए फ्रेश तो हो जाते हैं मगर अगले ही दिन इन्हें दोबारा वॉश करने की जरूरत महसूस होने लगती है। 

जिन लोगों का स्कैल्प ड्राई हो उन्हें इतनी दिक्कत नहीं होती, लेकिन ऑयली स्कैल्प वालों की दिक्कतें और भी बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको गर्मी के मौसम में अपने बालों को हेल्दी बनाए रखने के कुछ टिप्स को फॉलो करना चाहिए। एक अंग्रेजी मैगज़ीन को दिए अपने इंटरव्यू में महशूर हेयर स्टाइलिस्ट जावेद हबीब ने कुछ सवालों का जवाब दिया है। इसमें से कुछ जवाबों को टिप्स के रूप में हम यहां पेश करने जा रहे हैं। इन्हें फॉलो करें और गर्मी के मौसम में भी सॉफ्ट, सिल्की और खूबसूरत बाल पाएं।

1) धूप में कम निकलें

गर्मी में धूप को नजरअंदाज कर पाना नामुमकिन लगता है लेकिन जावेद हबीब की मानें तो हमें धूप में निकलने से बचना चाहिए। सूरज की तेज धूप और गर्मी से बालों तथा स्कैल्प का नेचुरल ऑइल सूखने लगता है जिस वजह से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं और हेयर फॉल बढ़ जाता है। इसलिए जितना संभव हो सके उतना कम ही धूप में निकलें। 

2) सिर ढककर निकलें

जब भी धूप में निकलने के लिए मजबूर हों तो सिर को ढककर ही निकलें। सिर ढकने से कम से कम सूरज की हानिकारक किरणें सीधा आपके बालों पर नहीं पड़ेंगी। सिर ढकने के लिए हैट या फिर कॉटन के कपड़े का इस्तेमाल करें। दोनों ही चीजें धूप और गर्म हवा के सीधे प्रभाव को रोकती हैं।

3) शॉर्ट हेयर स्टाइल

गर्मियों में शॉर्ट हेयर स्टाइल ही रखें। अधिक लंबे बाल रखने से बचें। क्योंकि शॉर्ट बालों को अधिक देखभाल की जरूरत नहीं पड़ती है। ये आसानी से मैनेज हो जाते हैं। लंबे बालों को अगर नजरअंदाज किया जाए तो प्रॉब्लम काफी बड़ी बन जाती है। मगर छोटे बाल हों तो उन्हें मैनेज करना आसान होता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में लंबे, घने, सॉफ्ट, सिल्की बाल पाने के लिए लगाएं ये 4 होममेड हेयर मास्क

4) ज्यादा हेयर वॉश ना करें

माना कि गर्मुयों में बालों में ऑइल ज्यादा आता है। इसके अलावा धूप से लौटने पर पसीने की वजह से भी प्रॉब्लम होती है। लेकिन फिर भी रोजाना हेयर वॉश करने से बचें। इससे स्कैल्प का आवश्यक ऑइल ही निकल जाएगा। यह नुकसानदेह साबित हो सकता है।

5) ऐसी कंघी का इस्तेमाल करें

गर्मियों में बालों के लिए बेस्ट शैम्पू, तेल, कंडीशनर तय करने के साथ यह भी सोचें कि बालों में किस तरह की कंघी का इस्तेमाल हो ताकि वे स्वस्थ रहें। जावेद हबीब के अनुसार गर्मियों में हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी यूज करनी चाहिए। इसका कारण है कि गर्मियों में एक्स्ट्रा ऑइल और पसीने की वजह से बाल खींचने पर ज्यादा टूटते हैं। ऐसे में बड़े दांतों वाली कंघी बालों से आसानी से निकल जाएगी और कम बाल खींचेगी। 

Web Title: Simple and effective hair care tips by famous hair stylist Jawed Habib

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे