गर्मियों में टैन रहित त्वचा पाने के लिए फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के 10 असरदार टिप्स

By गुलनीत कौर | Published: May 14, 2018 10:04 AM2018-05-14T10:04:25+5:302018-05-14T10:04:25+5:30

गर्मियों में आपके बैग में हर समय ये 5 चीजें जरूर होनी चाहिए- मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन लोशन, रिहाईडरेंट क्लींजर, हैंड क्रीम और लिप बाम।

Shahnaz Hussain beauty tips for tan free and healthy skin in summers in hindi | गर्मियों में टैन रहित त्वचा पाने के लिए फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के 10 असरदार टिप्स

गर्मियों में टैन रहित त्वचा पाने के लिए फॉलो करें शहनाज़ हुसैन के 10 असरदार टिप्स

गर्मियां शुरू होते ही हमारी सबसे बड़ी चिंता होती है कि कैसे हम सूरज की तेज किरणों से अपनी स्किन का बचाव करें। धुप के कारण स्किन को कई तरह के नुकसान होते हैं। स्किन पर एलर्जी, घमोरियों के अलावा टैनिंग भी एक बड़ी परेशानी है। लेकिन इन गर्मियों में आप अपनी स्किन को टैन-फ्री रख सकते हैं, आइए आपको बताते हैं सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज़ हुसैन के कुछ ब्यूटी टिप्स। 

1. रोजाना धूप से बचने के लिए स्किन के अनुसार सनस्क्रीन लोशन का इस्तेमाल करें और धूप में निकलने से कम से कम 20 मिनट पहले इसे लगाएं। 

2. अगर धूप में एक घंटा से अधिक रहें तो सनस्क्रीन लोशन दोबारा लगाएं। पूरी बॉडी नहीं तो कम से कम खुले अंगों पर इसे अवश्य लगाएं।

3. आपका सनस्क्रीन लोशन कम से कम 30 एसपीएफ वाला होना चाहिए। अगर आप रोजाना धूप में ज्यादा रहते हैं तो आपको 50 एसपीएफ का सनस्क्रीन लोशन इस्तेमाल करना चाहिए। 

4. गर्मियों में आपके बैग में हर समय ये 5 चीजें जरूर होनी चाहिए- मॉइस्चराइजर, सनस्क्रीन लोशन, रिहाईडरेंट क्लींजर, हैंड क्रीम और लिप बाम। लिप बाम भी एसपीएफ उक्त होना चाहिए। इन चीजों का दिन में 2 से 3 बार इस्तेमाल स्किन को सूरज की यूवी किरणों से बचाएगा।

यह भी पढ़ें: टूथपेस्ट में इन चीजों को मिलाकर लगाएं, रातों रात दूर होगा पिम्पल

5. अगर गर्मियों में छुट्टियां मनाने के लिए समुद्री किनारे जा रहे हैं तो वहां आपको अपनी स्किन का अधिक ध्यान रखना होगा। समुद्री तट पर खारे पानी में नहाने के बाद चेहरे को ताजे साफ पाने के इस्तेमाल से अच्छे-से धोएं। 

6. रूम में वापस लौटने पर कच्चे दूध के इस्तेमाल से चेहरे की 2 से 3 मिनट मसाज करें। इससे चेहरे पर खारे पानी के चिपके हुए कण निकल जाएंगे।

7. समुद्री पानी में नहाते समय केवल स्किन ही नहीं, अपने बालों का भी खास ख्याल रखें। पानी में जाने से पहले सिर पर टाइट कैप पहने लें ताकि समुद्री पानी बालों तक पहुंचने  ना पाए। पानी से बाहर निकलने के बाद बालों को हर्बल शैम्पू से धोएं। 

8. समुद्र में जाने से पहले कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का कम से कम या बिलकुल भी इस्तेमाल ना करें। लिप ग्लॉस, ऑय मेकअप, लिपस्टिक, इन्हें लगाकर पानी में ना जाएं। 

9. ट्रिप से लौटने के बाद कुछ दिनों तक नेचुरल फेस पैक का इस्तेमाल करें ताकि स्किन को हुए किसी भी नुकसान की भरपाई जल्द से जल्द हो सके।

10. ट्रिप से  लौटने के बाद कोशिश करें कि आप कुछ दिनों तक कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल ना करें। अपनी स्किन और बालों दोनों को नेचुरल सौन्दर्य प्राप्त करने के लिए समय दें। इस बीच केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल करने से नेचुरल चीजों का असर कम होने लगता है। 

Web Title: Shahnaz Hussain beauty tips for tan free and healthy skin in summers in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे