घर बैठे पाना चाहते हैं डार्क सर्कल्स से छुटकारा? आपकी मदद करेंगे ये नुस्खे, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

By मनाली रस्तोगी | Published: February 8, 2023 08:18 PM2023-02-08T20:18:52+5:302023-02-08T20:42:46+5:30

इन काले घेरों को हटाने के लिए चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं। मगर यहां घरेलू नुस्खों की बात की गयी है।

Remove dark circles easily at home by using these natural remedies | घर बैठे पाना चाहते हैं डार्क सर्कल्स से छुटकारा? आपकी मदद करेंगे ये नुस्खे, मिलेंगे मनचाहे नतीजे

(फाइल फोटो)

Skin Care Tips: डार्क सर्कल्स से कोई खास खतरा नहीं होता है, इसलिए चिंता की कोई बात नहीं है। हालांकि, अगर यह आपको अपनी उपस्थिति के बारे में अतिरिक्त सचेत करता है और आपकी आंखों के नीचे का छोटा सा कालापन आपको परेशान करता है तो आप घर बैठे इन डार्क सर्कल्स से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। मगर इससे पहले ये जानने की जरूरत है कि डार्क सर्कल क्यों होते हैं।

काले घेरों का प्राथमिक कारण परिश्रम और थकान है। एजिंग अक्सर डार्क अंडर-आई सर्कल के लिए एक योगदान कारक है। आपकी त्वचा के प्रकार या आपकी स्वस्थ आदतों की परवाह किए बिना नसें अंततः आपकी आंखों के आसपास की त्वचा के माध्यम से दिखाई देने लगेंगी। ऐसा इसलिए है क्योंकि त्वचा की उम्र के रूप में, यह स्वाभाविक रूप से कोलेजन खो देता है और मोटा होता है। 

हमारे जीन इसके प्रमुख निर्धारकों में से एक हैं। यहां तक ​​कि कभी-कभी सबसे प्रभावी उपचार भी आपके जेनेटिक मेकअप को नहीं बदल सकते हैं। इन काले घेरों को हटाने के लिए चिकित्सा और प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं। मगर यहां घरेलू नुस्खों की बात की गयी है।

ठंडा दूध

ठंडा दूध एक सर्व-प्राकृतिक नेत्र क्लीनर है जो आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को शांत करने में भी मदद करता है। ठंडे दूध में पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड न केवल सूजन को कम करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को हल्का भी करता है। इसके अतिरिक्त, दूध की पोटेशियम सामग्री त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करती है, जिससे आपको चिकनी, अधिक कोमल त्वचा मिलती है। एक कॉटन बॉल को ठंडे दूध में डुबोएं। इसे आंखों के एरिया पर लगाएं। इसे कुछ देर रखें और बाद में आंखों को ठंडे पानी से धो लें। सप्ताह में तीन बार दोहराएं।

बादाम का तेल

आंखों के नीचे का कालापन और सूजन कम करने के लिए आप बादाम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। बादाम के तेल में अन्य रसायनों जैसे रेटिनॉल, और विटामिन ई और के के साथ-साथ सूजन-रोधी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव होते हैं। यह आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को बनाए रखते हुए जलन को रोक सकता है। बादाम का तेल उन सूजी हुई रक्त वाहिकाओं को कसने में मदद करता है जो मलिनकिरण का कारण बनती हैं।

आलू

आलू निस्संदेह डार्क सर्कल्स के लिए सबसे अच्छे उपचारों में से एक है। इसके अतिरिक्त, ये आंखों के आसपास सूजन को कम करने में मदद करते हैं। इस ठंडी सब्जी के विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट, और विरोधी भड़काऊ गुण आंखों के आसपास की सूजन को कम करने और मलिनकिरण को रोकने में मदद करते हैं। थोड़े से कच्चे आलू को कद्दूकस कर लीजिए। आलू के टुकड़े को अपनी आंखों पर रखें। आराम करें और 10-12 मिनट के बाद इन्हें हटा दें। इसके बाद जब रस सूख जाए तो अपना चेहरा सादे पानी से धो लें।

खीरा

यह नींद की आंखों के लिए सबसे प्रसिद्ध उपचारों में से एक है। ठंडे खीरे का एक पतला टुकड़ा अपनी आंखों पर लगाएं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। यह तुरंत आपके चेहरे को कम थका हुआ दिखा सकता है और आंखों की सूजन कम कर सकता है। खीरे में हाइड्रेटिंग प्रभाव भी होता है और यह लंबे समय तक डार्क सर्कल्स को मैनेज कर सकता है। इसके अलावा, खीरा थोड़ा कसैला और त्वचा को हल्का करने की क्षमता प्रदान करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Remove dark circles easily at home by using these natural remedies

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे