नए साल में फिट बॉडी के साथ ब्यूटीफुल स्किन भी पानी है तो ये गलतियां करना छोड़ दें

By गुलनीत कौर | Published: January 1, 2019 07:55 AM2019-01-01T07:55:24+5:302019-01-01T07:55:24+5:30

स्किन में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का रोजाना इस्तेमाल जरूरी है। मॉइस्चराइजर ना लगाने से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऑयली स्किन वालों को भी मॉइस्चराइज का इस्तेमाल करना चाहिए।

New Year: Do's and don'ts to get beautiful skin and long hair | नए साल में फिट बॉडी के साथ ब्यूटीफुल स्किन भी पानी है तो ये गलतियां करना छोड़ दें

नए साल में फिट बॉडी के साथ ब्यूटीफुल स्किन भी पानी है तो ये गलतियां करना छोड़ दें

नए साल में हम खुद को फिट और हेल्दी बनाने का रेजोल्यूशन लेते हैं। हमें कोई बड़ा रोग छू भी ना पाए इसके लिए पहले से ही सावधानियां बरतने की कोशिश करते हैं। लेकिन इस साल सिर्फ सेहत ही नहीं, स्किन का भी ख्याल रखें। एक और रेजोल्यूशन लें और वह यह कि आप इस नए साल उन गलतियों को करने से बचेंगे जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचाती हैं। और वे हेल्दी आदतें अपनाएंगे जो स्किन को नेचुरल ग्लो और चमक दे। 

ये 10 बुरी आदतें स्किन को पहुंचाती हैं नुकसान:

1) मेकअप लगाकर सो जाना: हम में से बहुत से लोगों की यह आदत होती है कि हम शाम को घर आते ही अपना मेकअप रिमूव नहीं करते हैं और उसी के साथ सो जाते हैं। ये मेकअप हमारे स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देता है जिससे स्किन सांस नहीं ले पाती है। धीरे धीरे स्किन का नेचुरल ग्लो छिन जाता है।

2) सनस्क्रीन ना लगाना: गर्मी हो या सर्दी का मौसम, मेकअप से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसकी कमी से स्किन सूरज की किरणों में मौजूद अल्ट्रा-वायलेट किरणों का शिकार हो जाती है। जिस वजह से टैनिंग और झुर्रियां बनती हैं।

3) मॉइस्चराइज ना करना: स्किन में नमी बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर का रोजाना इस्तेमाल जरूरी है। मॉइस्चराइजर ना लगाने से स्किन रूखी और बेजान हो जाती है। ऑयली स्किन वालों को भी मॉइस्चराइज का इस्तेमाल करना चाहिए। ये चेहरे पर आवश्यक ऑइल को खोने नहीं देता।

4) रात में देर तक जागना: केवल डायट की कमी और एक्स्ट्रा काम करने से ही डार्क सर्कल नहीं बनते हैं। अगर आप भरपूर नींद नहीं लेते तब भी आंखों के नीचे काले घेरे बनने लगते हैं। अगर लगातार कुछ दिनों तक आपकी नींद पूरी ना हो तो कोई भी ब्यूटी प्रोडक्ट इन घेरों को जड़ से खत्म नहीं कर सकता।

5) सोने से पहले गैजेट्स इस्तेमाल करना: टेक्नोलॉजी के जमाने में आजकल अमूमन सभी लोग सोने से पहले अपने मोबाइल को यूज करते हैं। कारण कोई भी हो सकता है, लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो हमें सोने से आधे घंटे पहले ही गैजेट्स का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। इनसे निकलने वाली नीली रोशनी स्किन को खराब करती है।

6) गीले बालों में कंघी: अगर आपको लंबे, घने बाल चाहिए तो गीले बालों में कंघी करना छोड़ दें। हेयर वॉश करने के बाद हमारे स्कैल्प की स्किन थोड़ी ढीली पड़ जाती है। ऐसे में अगर बालों में कंघी करें तो बालों के अधिक टूटने की आशंका होती है।

7) गर्म पानी से हेयर वॉश: सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना मुश्किल होता है, लेकिन अधिक गर्म पानी से बाल धोने से वे ड्राई भी हो जाते हैं और तेजी से जड़ों से टूटते हैं। ऐसे में हल्का गर्म पानी इस्तेमाल करें।

8) हेयर ड्रायर से बाल सुखाना: बाल गीले हों और तैयार होकर जल्दी घर से निकलना हो तो हम हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। जल्दबाजी में लोग इसका टेम्परेचर ज्यादा रखकर यूज करते हैं जिससे बाल डैमेज हो जाते हैं।

9) अधिक शैम्पू करना: हर दूसरे दिन हेयर वॉश करना या फिर हेयर वॉश करते समय शैम्पू का अधिक इस्तेमाल करना, दोनों मामले में ही बाल डैमेज होते हैं। शैम्पू में मौजूद केमिकल बालों को जड़ों से कमजोर बनाते हैं और स्कैल्प को भी रफ बनाते हैं।

10) कंडीशनर का गलत इस्तेमाल: कंडीशनर स्कैल्प को पोषण देने और बालों को सॉफ्ट बनाने में मदद करता है लेकिन अगर इसका सही इस्तेमाल ना किया जाए तो ये बालों को खराब भी कर देता है। यह स्कैल्प पर स्किन इन्फेक्शन दे सकता है।

यह भी पढ़ें: दीपिका से कंगना तक, इन साड़ी लुक ने साल 2018 में जीता लोगों का दिल

उपरोक्त बताई गई गलतियों को ना करने से आपकी स्किन पहले से बेहतर हो जाएगी और धीरे धीरे नैचुरली सुन्दर भी बन जाएगी। लेकिन साथ ही कुछ ऐसे काम भी करें जो स्किन और बालों को रिपेयर करने में मदद भी करेंगे। आगे जानिए:

अच्छी स्किन और बाल पाने के लिए करें ये 10 काम:

1) दिन में कम से कम 3 बार गुनगुने पानी से चेहरा साफ करें। ऐसा करने से चेहरे की एक्स्ट्रा गंदगी निकल जाएगी और साथ ही स्किन में चमक भी आएगी। ध्यान रहे पानी गुनगुना ही हो, अधिक गर्म पानी से चेहरे पर रूखापन आता है।

2) अधिक से अधिक पानी पिएं: जितना संभव हो सके, दिनभर में उतना अधिक पानी पिएं। पानी आपको अन्दर से हाइड्रेट रखकर स्किन की कोशिकाओं में भी नमी बनाए रखेगा। स्किन हेल्दी बनेगी।

3) स्किन मॉइस्चराइज करें: स्किन को अन्दर से नमी देने के लिए पानी पिएं लेकिन बाहर से उसे पोषण देना हो तो रोजाना मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। 

4) अधिक मीठी चीजें ना खाएं: जंक फूड और अधिक मीठी चीजें जैसे कि चॉकलेट, चीनी का अधिक सेवन, अधिक शुगर डालकर ड्रिंक लेना आदि से स्किन पर बुरा असर पड़ता है

5) चेहरे पर हाथ ना लगाएं: अगर आपको हर थोड़ी देर में चेहरे पर हाथ लगाने की आदत है तो इसे बंद कर दें। चेहरे पर पिम्पल्स हों तो उसे खींचने की कोशिश ना करें। इससे गहरे दाग पड़ सकते हैं

6) स्क्रबिंग-टोनिंग: सप्ताह में कम से कम 3 बार टोनिंग और स्क्रबिंग करें। यह आपकी स्किन को बेजान होने से बचाता है। स्क्रब करने से त्वचा की ऊपरी लेयर पर मौजूद डेड सेल्स निकल जाते हैं।

7) एक्सरसाइज करें: फिट बॉडी ही नहीं, परफेक्ट स्किन के लिए भी एक्सरसाइज जरूरी है। एक्सरसाइज  करने से पसीना आता है जो स्किन के पोर्स को खोल उन्हें सांस लेने में मदद करता है। स्किन अपने आप ग्लो करने लगती है।

8) नट्स खाएं: बादाम, काजू, अखरोट, मूंगफली आदि नट्स का सेवन बढ़ा दें। इनमें मौजूद ओमेगा-3 आपकी स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके अलावा ढेर सारा प्रोटीन आपके बालों में जान डालेगा।

9) हर दो दिन बाद बालों में हेयर ऑइल लगाएं। मार्केट से केमिकल युक्त ऑइल लेने की बजाय बालों में घी, सरसों का या नारियल का तेल लगाएं। इनसे अधिक असरदार कुछ भी नहीं है। ये आपके बालों को अधिक तेजी से ग्रोथ देते हैं।

10) भरपूर नींद लें: फिट बॉडी, स्किन और सुन्दर बालों के लिए बॉडी में एनर्जी होना जरूरी है और इसके लिए भरपूर नींद लेना आवश्यक है। 

Web Title: New Year: Do's and don'ts to get beautiful skin and long hair

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे