Japanese technique to look young and beautiful forever | उम्र से 10 साल कम दिखना हो तो ट्राई करें ये जापानी तकनीक

मार्किट में आपको खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन दिलाने का दावा करते हुए कई कॉस्मेटिक और ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाएंगे। इन प्रोडक्ट को बनाने वाली कंपनियां अपनी बनावटी बातों से कस्टमर को अपनी ओर खींच लेती हैं। ग्राहक भी अपनी आमदनी का बड़ा हिस्सा इन महंगे उत्पादों पर लगाता है। इनसे कुछ असर तो देखने को मिलता है लेकिन ये उत्पाद लंबे समय तक साथ नहीं देते हैं। 

उम्र के बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, अनचाही लकीरें, बुढ़ापा दिखने लगता है। कितनी ही कोशिश की जाए लेकिन इनसे छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप एक निश्चित उम्र में ही चेहरे पर आने वाले बुढ़ापे से बचना का एक उपाय कर लें तो उम्र के साथ आपनी स्किन यंग बनती चली जाएगी। 

क्या आपने कभी जापानी महिलाओं को देखा है? उनकी उम्र कितनी ही बढ़ क्यों ना जाए लेकिन चेहरे पर उसका असर बहुत कम देखने को मिलता है। इसका एक राज है एक खास जापानी तकनीक जिसे अपनाने से स्किन पर बुढ़ापा जल्दी नहीं आता है। 

इस जापानी तकनीक के अनुसार जब भी चेहरे या स्किन पर कोई लोशन, मॉइस्चराइजर या स्क्रीम लगाएं तो उसे त्वचा पर मलने की बजाय 'टैप' करें। यानी उंगलियों से हल्का प्रेशर देकर थप-थपाते हुए लगाएं। इसे जापानी 'स्किन पैटिंग' तकनीक कहते हैं। 

दरअसल यह तकनीक त्वचा में रक्त के बहाव को बढ़ाती है। इससे त्वचा हेल्दी बनती है और प्राकृतिक रूप से उसमें निखार आता है। इसलिए जब भी त्वचा पर कोई क्रीम या लोशन लगाया जाए तो उसे मसलने की बजाय टैप करते हुए लगाएं। स्किन को दोहरा लाभ मिलेगा।