Skin Care Tips: मॉनसून में स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में काम आएगा गुलाब जल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

By मनाली रस्तोगी | Published: August 11, 2022 02:39 PM2022-08-11T14:39:26+5:302022-08-11T14:47:53+5:30

गुलाब जल का उपयोग गर्मियों और मॉनसून दोनों में करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं। यह आपके चेहरे को जलन और चिपचिपाहट से बचाने में मदद कर सकता है।

How To Use Rosewater To Treat Skin Problems During Monsoons | Skin Care Tips: मॉनसून में स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में काम आएगा गुलाब जल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: मॉनसून में स्किन प्रोब्लम्स को दूर करने में काम आएगा गुलाब जल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

Skin Care Tips: मॉनसून का सीजन भले ही भीषण गर्मी से राहत देता हो, लेकिन इस मौसम के साथ मुहांसों, तैलीय और चिपचिपी त्वचा जैसी कई स्किन प्रोब्लम्स भी साथ आती हैं। इन प्रोब्लम्स को दूर करने के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल किया जा सकता है। हमारे मॉनसून स्किन केयर रूटीन में एक अच्छा गुलाब जल शामिल करना एक बुरा विचार नहीं होगा क्योंकि गुलाब जल हमें स्वस्थ बनाने में मदद करता है।

इसमें विभिन्न प्रकार के कार्बनिक, प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले कंपाउंड्स होते हैं जो हमारी त्वचा के लिए जबरदस्त प्रभाव डालते हैं। गुलाब जल का उपयोग गर्मियों और मॉनसून दोनों में करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके बहुत सारे फायदे हैं। यह आपके चेहरे को जलन और चिपचिपाहट से बचाने में मदद कर सकता है।

ओटमील और गुलाब जल

3 चम्मच ओटमील, 1 बड़ा चम्मच गुलाब जल, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छे से हिलाएं ताकि यह एक स्मूद पेस्ट बन जाए। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें। नम मौसम में भी, पोषित और कोमल त्वचा पाने के लिए इस पेस्ट का प्रयोग सप्ताह में दो बार धार्मिक रूप से करें। ओटमील त्वचा को साफ और पोषण देता है और मुंहासे, चिपचिपाहट, खुजली और सूजन को कम करने में मदद करता है। दूसरी ओर गुलाब जल अतिरिक्त तेल को नियंत्रित करने में मदद करता है, त्वचा के ऊतकों को पुन: उत्पन्न करता है और त्वचा को मॉइस्चराइज करता है।

गुलाब जल और खीरे का रस

गुलाब जल और खीरे के रस के क्यूब्स को दिन में दो बार अपनी त्वचा पर लगाएं, खासकर उमस भरे दिनों में। जब आप मेकअप करने से पहले उन्हें लगाती हैं, तो आपको उन्हें ठंडे पानी से धोना चाहिए, इससे खुले छिद्र बंद हो जाएंगे और अत्यधिक पसीना नहीं आएगा। इससे आपकी त्वचा मेकअप मेल्टडाउन से भी सुरक्षित रहेगी।

एलोवेरा और गुलाब जल

शुद्ध एलोवेरा जेल और शुद्ध गुलाब जल को 1:1 के अनुपात में लेकर एक साथ मिलाएं। मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, कुछ मिनट के लिए धीरे से मालिश करें। इसे 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और फिर एक नम तौलिये से अतिरिक्त पोंछ लें। प्राकृतिक रूप से स्वस्थ, चमकती त्वचा पाने के लिए हर दिन मॉनसून में त्वचा की देखभाल के लिए इस घरेलू उपाय को फिर से लगाएं।

नीम का पेस्ट और गुलाब जल

जिट्स या पिंपल्स मॉनसून के मौसम में कभी न खत्म होने वाले बुरे सपने का कारण बन सकते हैं। अपनी त्वचा को हमेशा साफ रखें और कब्ज और खराब पाचन से सावधान रहें। हालांकि, नीम का पेस्ट और गुलाब जल का इस्तेमाल मुंहासों और पिंपल्स के इलाज के लिए किया जा सकता है। गुलाब जल, 2 बड़े चम्मच ताजा नीम का पेस्ट, 3 लौंग और 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी को अपनी त्वचा पर लगाएं। इसे पूरी तरह सूखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। इसे रोजाना भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

गुलाब जल और शहद

शहद के त्वचा को हल्का करने वाले प्रभाव रंजकता, दाग-धब्बों और टैन को कम करते हैं। शहद और गुलाब जल मिलाएं और कॉटन बॉल का उपयोग करके पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 15 मिनट के बाद गर्म पानी से धो लें। त्वचा को गोरा करने के लिए सबसे प्रभावी और सरल घरेलू उपचारों में से एक है जब इसे गुलाब जल के साथ मिलाया जाता है। इसे लगातार एक महीने तक इस्तेमाल करें और अपने लिए परिणाम देखें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: How To Use Rosewater To Treat Skin Problems During Monsoons

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे