Highlightsगर्मी में फैशन के चक्कर में कुछ ऐसा ना पहन लें जिसमें और ज्यादा गर्मी लगने लगे।बाहर धूप की तपती किरणों से आंखों का ख्याल रखना भी बहुत-बहुत जरूरी है।

मई महीने का आखिरी हफ्ता चल रहा है। गर्मी अपने चरम पर है। बाहर की धूप देखकर छोटे से छोटे काम के लिए भी बाहर जाने का मन नहीं कर रहा। सुबह से ही सूरज सिर पर उग आता है जिसकी तपन शाम तक दिखती है। गर्मी के इस मौसम में जहां लोगों को बीमारियां लग जाती हैं वहीं स्किन एलर्जी के साथ आपके डाइजेशन में भी दिक्कत आती हैं। 

गर्मियों में जरूरी है कि आप अपने खानपान से लेकर पहनावे तक और रूटीन से लेकर डाइट तक का ध्यान रखें। गर्मियों में आपको अपने रूटीन में कुछ बदलाव करने जरूरी हो जाते हैं। इस समय धूप के ये थपेड़े आपको बीमार कर सकते हैं। 

आज आपको कुछ ऐसे ही टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हें इन गर्मियों में इस्तेमाल जरूर करें। इससे आपको गर्मी से जुड़ी कोई समस्या नहीं होगी। 

1. सबसे जरूर है आपकी डाएट

आपका पेट आपके पूरे शरीर से जुड़ा हुआ है। जरूरी है अपनी स्किन के साथ अपने पेट को भी अंदर से ठंडा रखें। गर्मी में गर्म चीजें खाने से परहेज करें। शरीर को हर तरह से हाईड्रेटेड रखने की कोशिश करें। पानी की कमी को तरबूज या ठंडे फल खाकर पूरा कर सकते हैं। ब्रेकफास्ट हैवी करें मगर लंच हल्का ही खांए। स्पाइसी और तीखा खाने से बचें। 

2. एनर्जी ड्रिंक्स जरूर

अपनी डाएट में एनर्जी ड्रिंक्स जरूर रखें। इससे आपकी बॉडी को एनर्जी मिलेगी। साथ ही पानी की कमी भी पूरी होगी। आप चाहें तो छाछ, जूस, मिल्क शेक या ग्रीन सलाद भी खाएं। ये आपके पेट को अंदर से ठंडा रखेगी और आपको राहत पहुंचाएगी। 

3. केमिकल को कहें ना

गर्मी में अपनी स्किन की केयर करना भी सबसे जरूर हो जाता है। गर्मीयों में ही रैशेस, सन बर्न या लाल चित्ती जैसी चीजें शरीर के साथ ज्यादा होती है। इससे बचने के लिए आपको स्किन से जुड़े प्रोडक्ट्स खासकर हर्बल प्रोडक्ट का यूज करें। किसी भी तरह का केमिकल आपके फेस फर उल्टा रिएक्शन भी कर सकता है। इसलिए इससे बचें।

4. कूल हो आपके कपड़े

गर्मी में फैशन के चक्कर में कुछ ऐसा ना पहन लें जिसमें और ज्यादा गर्मी लगने लगे। कूल दिखने और रहने के लिए कार्गो, बरमूडा, शॉट्स, कॉटन और चिकन के कपड़े ही पहनें। ये ना सिर्फ आरामदायक हैं बल्कि आपको अंदर से ठंडे भी रखेंगे। 

5. बांधकर रखें चेहरा

वैसे तो इन दिनों लॉकडाउन में सभी अपने घरों में कैद हैं मगर फिर भी अगर कहीं बाहर निकल रहे हों तो चेहरे को बांधकर जरूर रखें। तेज धूप में निकलना अवॉइड ही करें। खुले हिस्से में सन्सक्रीम जरूर लगाएं। हाथों और पैरौं को भी खुला ना रखें इससे एलर्जिक प्रॉब्लम हो सकती है। 

6. पानी रखें हमेशा साथ

गर्मी में सबसे जरूरी चीज यानी पानी को अपने साथ जरूर रखें। हर घंटे थोड़ी-थोड़ी मात्रा में पानी जरूर पीएं। कहीं बाहर निकल रहे हैं तो अपनी पानी की बोलत साथ रखना बिल्कुल ना भूलें। आपके शरीर के अंदर पानी की जरा भी कमी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। 

7. आंखों का रखें ख्याल

बाहर धूप की तपती किरणों से आंखों का ख्याल रखना भी बहुत-बहुत जरूरी है। अपने चेहरे और हाथ-पैर के साथ अपनी आंखों पर भी चश्मा जरूर लगाएं। कोशिश करें ये चश्मा किसी अच्छी कंपनी का हो ताकि आपकी आंखों को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए। 

Web Title: how to take care of yourself in hot weather of summer season,how to be a healthy and chill in summers
फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे