एक हफ्ते में छू-मंतर हो जाएगा डार्क सर्कल, आंखों के नीचे की स्किन हो जाएगी टाइट

By मेघना वर्मा | Published: June 23, 2020 03:36 PM2020-06-23T15:36:23+5:302020-06-23T15:36:23+5:30

केमिकल और दवाओं से इतर कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जिनकी मदद से भी आप आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं।

how to remove dark circles at home with potato and gulab jal, home remedies for dark circles | एक हफ्ते में छू-मंतर हो जाएगा डार्क सर्कल, आंखों के नीचे की स्किन हो जाएगी टाइट

एक हफ्ते में छू-मंतर हो जाएगा डार्क सर्कल, आंखों के नीचे की स्किन हो जाएगी टाइट

Highlightsगुलाब में स्किन को लाइट करने के तत्व होते हैं।आलू में नेचुरल ब्लीच तत्व होते हैं जो डार्क सर्कल्स के गहरे रंग पर काम कर उन्हें लाइट बनाते हैं।

समय के साथ और काम के प्रेशर के साथ अक्सर महिलाओं के आंखों के नीचे डार्क सर्कल पड़ जाते हैं। सिर्फ यही नहीं आंखों पर प्रेशर ज्यादा पड़ने से आंखों के नीचे की स्किन भी ढीली पड़ जाती है। इसके लिए कितने ही लोग आई क्रीम का इस्तेमाल करते हैं मगर कुछ खास असर नहीं पड़ता।

केमिकल और दवाओं से इतर कुछ घरेलू उपाय ऐसे हैं जिनकी मदद से भी आप आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं। आज हम यहां आपको ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खे या उपाय बताने जा रहे हैं जिनसे आप अपने डार्क सर्कल को खत्म कर सकते हैं। वैसे तो आप इसके लिए भी ब्यूटी ट्रीटमेंट ले सकते हैं मगर कुछ घरेलू चीजों की मदद से आप अपने डार्क सर्कल को जड़ से खत्म कर सकते हैं।

1. बादाम का तेल

बादाम में विटामिन-ई पाया जाता है जो स्किन के लिए फायदेमंद होता है। डार्क सर्कल्स को लाइट करने के लिए नेचुरल बादाम ऑयल से आंखों के नीचे हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा सप्ताह में 3 बार करें, फर्क महसूस होगा।

2. खीरा

खीरे में त्वचा को लाइट करने जैसे तत्व होते हैं। इसलिए डार्क सर्कल्स को कम करने में खीरा फायदेमंद होता है। फ्रेश खीरा का टुकड़ा आंखों पर केवल 10 से 15 मिनट के लिए रखें।

3. आलू

आलू को छीलकर उसके टुकड़े को आंखों पर 10 से 15 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। आलू में नेचुरल ब्लीच तत्व होते हैं जो डार्क सर्कल्स के गहरे रंग पर काम कर उन्हें लाइट बनाते हैं।

4. गुलाब जल

गुलाब में स्किन को लाइट करने के तत्व होते हैं। इसके अलावा इसके प्रयोग से स्किन पर ग्लो भी आता है। अगर आपको भी यह ग्लो चाहिए तो गुलाब जल में कॉटन बॉल्स भिगोकर रख दें और फिर इन्हें आंखों पर रख दें। 15 मिनट बाद ठंडे पानी से आंखें अच्छे-से धो लें।

5. टमाटर

एक चमच्च टमाटर के जूस में आधा चमच्च नींबू का रस मिलाएं और इस मिश्रण को सावधानी से आंखों के नीचे बने काले घेरों पर लगाएं। 15 मिनट के लिए रखें और फिर साफ कर लें। इस प्रयोग को सप्ताह में 2 से 3 बार करने से फर्क महसूस होगा।

Web Title: how to remove dark circles at home with potato and gulab jal, home remedies for dark circles

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे