Lockdown में घर बैठे पाएं अपनी झुर्रियों से छुटकारा, करें ये 5 काम-दिखने लगेंगी फिर से जवां

By मेघना वर्मा | Published: March 31, 2020 02:34 PM2020-03-31T14:34:36+5:302020-03-31T14:34:36+5:30

झुर्रियों को हटाने के लिए बहुत सी महिलाएं पार्लर जाती हैं। मगर इस समय लॉकडाउन की वजह से बहुत सारे ब्यूटी रूटीन में भी दिक्कत आई है।

how to reduce wrinkles on face at home, steps in hindi | Lockdown में घर बैठे पाएं अपनी झुर्रियों से छुटकारा, करें ये 5 काम-दिखने लगेंगी फिर से जवां

Lockdown में घर बैठे पाएं अपनी झुर्रियों से छुटकारा, करें ये 5 काम-दिखने लगेंगी फिर से जवां

Highlightsआपके शरीर की तरह आपकी स्किन को भी पोषण की जरूरत होती है।अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना बिल्कुल ना भूलिए।

हर लड़की सुंदर दिखना चाहती है। अपनी स्किन को साफ और ग्लोइंग के साथ रिंकल्स फ्री रखने के लिए क्या कुछ नहीं करती। मगर जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है झुर्रियों की शिकायत बढ़ जाती है। स्किन में लचीलापन या ढीलापन आने लगता है। ऐसे में महिलाओं की खूबसूरती पर बहुत असर पड़ता है। 

इन झुर्रियों को हटाने के लिए बहुत सी महिलाएं पार्लर जाती हैं। मगर इस समय लॉकडाउन की वजह से बहुत सारे ब्यूटी रूटीन में भी दिक्कत आई है। ऐसे में महिलाएं घर बैठे अपनी झुर्रियों से छुटकारा पा सकती हैं। आइए आपको बताते हैं किस तरह आप भी अपनी झुर्रियों को घर बैठे कम कर सकती हैं-

क्लेंजिंग

अपनी स्किन को क्लेंजिंग करके आप अपने स्किन से सारी गंदगी को बाहर कर सकती हैं। इसके लिए आप सोप-फ्री और नॉन-फोमिंग क्लेंजर से चेहरे को साफ करें। फोमिंग फेस वॉश स्किन को रफ बनाता है। इसे हाथ में लेकर चेहरे पर लगाएं और मसाज करें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धोएं और पोंछें।

टोनिंग

टोनर क्लेंजिंग के दौरान खुले हुए रोमछिद्रों को बंद करता है। इससे आपकी स्किन पर कसाव भी होता है। इसलिए अपने रूटीन में टोनिंग जरूर शामिल करें। आप तुलसी, नीम और पुदीना के पत्तों को एक लीटर पानी में उबालें। तब तक उबालें जब तक वो आधा ना हो जाए। बस इसके बाद आप इसे चेहरे पर टोनर के रूप में लगा सकते हैं।

मॉइस्चराइजिंग जरूरी

अपनी स्किन को मॉइस्चराइज करना बिल्कुल ना भूलिए। इससे आपको स्किन सॉफ्ट होगी और उसे नमी मिलेगी। इसके लिए आप कोई भी अच्छा मॉइस्चराइजर क्रीम यूज कर सकती हैं। 

पोषित करें

आपकी स्किन आपकी उम्र के साथ चेंज होती है। आपके शरीर की तरह आपकी स्किन को भी पोषण की जरूरत होती है। इसलिए सप्ताह में एक बार चेहरे पर बादाम के तेल की मसाज जरूर करें।

सुरक्षा करें

स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए सन्सक्रीम लगाना जरूरी है। हां अभी भले ही आप कहीं बाहर ना जा रहे हों लेकिन अगर आप अपने खुले आंगन में या छत पर किसी भी काम से धूप में जा रहे हो तो भी सन्सक्रीम जरूर लगाएं।

Web Title: how to reduce wrinkles on face at home, steps in hindi

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे