पूरे दिन AC में बैठने से रफ हो जाती है स्किन, काम आएंगे ये 5 टिप्स

By मेघना वर्मा | Published: June 15, 2020 02:22 PM2020-06-15T14:22:32+5:302020-06-15T14:22:32+5:30

एसी गर्मी से राहत जरूर देता है मगर आपकी स्किन को शुष्क भी बना देता है। आपको गर्मी से तो राहत मिल जाती है मगर आपकी स्किन को इसका भारी नुकसान होता है।

how to care of your skin after sitting long hours in air conditioner | पूरे दिन AC में बैठने से रफ हो जाती है स्किन, काम आएंगे ये 5 टिप्स

पूरे दिन AC में बैठने से रफ हो जाती है स्किन, काम आएंगे ये 5 टिप्स

Highlightsअगर आपको रात भर एसी में सोने की आदत है तो हमेशा अपनी बॉडी पर ऑयल लगाकर सोएं।एसी में रहने से आपकी स्किन में नमी की कमी हो जाती है।

तपती गर्मी से छुटकारा पाने के लिए आज कल ज्यादातर हर घरों या ऑफिस में एयर कंडिशन की सुविधा है। बाहर कितनी ही धूप क्यों ना हो एसी वाले कमरे में बैठते ही सुकून सा मिलता है। चील्ड एसी में लोगों को पूरा दिन ऑफिस में काम भी करना पड़ता है मगर क्या आप जानते हैं कि बहुत देर तक एसी में रहने से भी आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है?

एसी गर्मी से राहत जरूर देता है मगर आपकी स्किन को शुष्क भी बना देता है। आपको गर्मी से तो राहत मिल जाती है मगर आपकी स्किन को इसका भारी नुकसान होता है। अगर आप प्रॉपर केयर ना करें तो आपकी स्किन को ठंड से नुकसान पहुंचता है। लंबे समय तक एसी में रहने पर त्वचा बेजान हो जाती है। इससे आपकी ब्यूटी और निखार पर भी फर्क पड़ता है। 

शरीर से पसीना निकलना बहुत जरूर होता है। एसी में आपकी स्किन की नमी सारी सोख जाती है। कम तापमान के कारण पसीने से राहत जरूर मिलता है मगर नतीजा ये होता है कि विषाक्त पद्वार्थों से छुटकारा नहीं मिलता। इसी से आपकी स्किन में एलर्जी भी होती है। आपकी स्किन की प्राकृतिक नमी भी कम हो जाती है।

आज हम आपको यहां ऐसे ही कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने स्किन को एसी में भी सॉफ्ट बना सकते हैं-

1. धूप से निकलकर तुरंत एसी में जाना सबसे खतरनाक होता है। इससे ना सिर्फ आपकी स्किन को खतरा होता है बल्कि आपकी सेहत को भी नुकसान होता है। इसके बजाए धूप से आने के बाद थोड़ा सा चेहरे पर पानी डाले। आप चाहें तो स्किन को फेसवॉश से धुल भी सकती हैं। इसके बाद अच्छे से पोंछे तभी एसी वाले रूम में एंट्री करें।

2. एसी में रहने से आपकी स्किन में नमी की कमी हो जाती है। इसलिए अपनी स्किन को मॉइस्चराइज जरूर करें। ध्यान रखें सेफ और क्वालिटी में अच्छा मॉइस्चराइजर यूज करें। कोशिश करें गर्मी में ऐसे मॉइस्चराइजर लगाएं जिसमें कोई सुगंध ना हो।

3. चेहरे की नमी सबसे पहले कम होती है। इसलिए अपने चेहरे पर समय-समय पर स्प्रे करते रहें। आप इस स्प्रे में ग्लिसरीन या एलोवेरा जेल का यूज कर सकते हैं। इससे चेहरे पर नमी बरकरार रहेगी। और आपके चेहरे पर निखार भी बना रहेगा। 

4. हमेशा एसी में बैठना ठीक भी नहीं। इसलिए हर एक या दो घंटे में एसी से 10 मिनट के लिए बाहर निकलें। इससे आपके शरीर से विषाक्त चीजें भी बाहर आएंगी। आपकी स्किन को भी नमी मिलेगी। बार-बार अपने चेहरे को हाथों से छूने से भी रोकें। इसके लिए फेस टावल का इस्तेमाल करें।

5. अगर आपको रात भर एसी में सोने की आदत है तो हमेशा अपनी बॉडी पर ऑयल लगाकर सोएं। इसमें आपके सीरम का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इससे रात भर आपकी त्वचा को नमी मिलती रहेगी। साथ ही आपकी बॉडी शुष्क नहीं होगी। एसी से डायरेक्ट धूप में निकल रहे हैं तो सन्सक्रीम लगाना ना भूलें।

Web Title: how to care of your skin after sitting long hours in air conditioner

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे