Holi 2023: होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने में मदद करेंगे ये होमकेयर आयुर्वेदिक टिप्स, इस बार करें ट्राई

By मनाली रस्तोगी | Published: March 2, 2023 03:27 PM2023-03-02T15:27:21+5:302023-03-02T15:31:43+5:30

अपने बालों और त्वचा की देखभाल करते हुए होली का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए होली से पहले और बाद में बालों और त्वचा की देखभाल के बुनियादी तरीकों का पालन करना आवश्यक है।

Homecare Ayurvedic Tips And Hacks To Remove Holi Colours | Holi 2023: होली खेलने के बाद रंग छुड़ाने में मदद करेंगे ये होमकेयर आयुर्वेदिक टिप्स, इस बार करें ट्राई

(फाइल फोटो)

Holi 2023: रंगों का त्योहार बस आने ही वाला है और जैसे-जैसे यह त्योहार नजदीक आ रहा है, हममें से कई लोग होली खेलने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन लोग इससे भी डरते हैं कि रंगों से हमारे बालों और त्वचा को क्या नुकसान हो सकता है। 

मजा खराब न करने की कोशिश में कुछ लोग अपने शरीर पर दिखाई देने वाले रंगों को रोकने के लिए विभिन्न क्रीम और हैक का सहारा लेते हैं, लेकिन इससे अक्सर लंबे समय तक नुकसान होता है जैसे कि सूखे और क्षतिग्रस्त बाल और दागदार और संवेदनशील त्वचा। 

अपने बालों और त्वचा की देखभाल करते हुए होली का पूरी तरह से आनंद लेने के लिए होली से पहले और बाद में बालों और त्वचा की देखभाल के बुनियादी तरीकों का पालन करना आवश्यक है।

आयुर्वेद में पारंपरिक चिकित्सा प्रणाली, यह माना जाता है कि उपचार के लिए तीन दोषों को संतुलित करना महत्वपूर्ण है, और कुछ आयुर्वेदिक समाधान सामान्य त्वचा और बालों की स्थिति जैसे एक्जिमा, सूखापन, लालिमा, बालों की क्षति और मुँहासे का इलाज करने में मदद कर सकते हैं।

न्यूज18 से बातचीत करते हुए स्किन एक्सपर्ट विभूति मुंजाल ने आपकी त्वचा और बालों से होली के रंगों को हटाने के लिए कुछ होमकेयर आयुर्वेदिक टिप्स और हैक्स साझा किए हैं।

त्वचा के लिए करें ये काम

-अपनी प्री-होली स्किनकेयर रूटीन को शुरू करने के लिए, विटामिन सी एक प्रमुख घटक है। एक विटामिन सी फेस वाश का उपयोग करें जो आपके छिद्रों को साफ करने और आपकी त्वचा को तरोताजा करने में मदद करेगा। यह आपको सुस्ती को कम करने और आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करने में मदद करता है। विटामिन सी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है क्योंकि यह पसीने, गंदगी, धूल और रंग को हटाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को चमकदार और तरोताजा बनाता है।

-अपनी त्वचा से होली के कठोर रंगों को हटाने के लिए एक कॉटन पैड पर थोड़ा विटामिन सी माइसेलर पानी / टोनर लें और इसे धीरे से अपने चेहरे पर स्वाइप करें। यह होली के रंग को साफ करने और आपकी त्वचा को चमकदार और स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

-अपना चेहरा धोने से पहले, नारियल का तेल लगाएं क्योंकि यह मेकअप या जमा को पिघला देता है और साबुन को सारी गंदगी हटाने में मदद करता है।

-अपने चेहरे पर गेहूं के आटे और किसी तरह के कैरियर ऑयल का मिश्रण लगाएं और कुछ मिनटों में इससे मसाज करें। फिर इसे हटाने के लिए माइल्ड क्लींजर का इस्तेमाल करें।

-इसके अलावा कोई मुल्तानी मिट्टी का उपचार भी लगा सकता है, जो रंग को सुखाने में मदद कर सकता है और अंततः हल्के से धोने के बाद इसे हटा सकता है।

-यदि आपको खुजली की अनुभूति होती है, तो सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए त्वचा पर ग्लिसरीन और गुलाब जल का प्रयोग करें।

-अपने चेहरे को लगातार धोने के बजाय भीगे हुए अमचूर पाउडर का इस्तेमाल करें, इससे चेहरा रूखा हो सकता है।

-अपना चेहरा धोने के बाद कुमकुमादि तेल का प्रयोग करें। यह त्वचा की कोशिकाओं को फिर से जीवंत और नवीनीकृत करता है, और त्वचा को मॉइस्चराइज भी करता है, त्वचा को रोशन करता है और एक युवा और स्वस्थ रूप प्रदान करता है।

बालों के लिए करें ये

-होली खेलने के बाद बालों में तुरंत शैंपू करने से बचें। इसके बजाय अंडे की जर्दी या दही का मास्क इस्तेमाल करें और फिर शैम्पू करने से पहले 45 मिनट प्रतीक्षा करें। यह रंग हटाने को सरल करेगा और किसी भी नुकसान को कम करेगा।

-खेलने के लिए बाहर जाने से पहले बालों को कैस्टर, नारियल या जैतून के तेल से कंडीशन करें। तेल से आपके बाल रंगों से सुरक्षित रहेंगे। साथ ही, स्कैल्प की इस ग्रीसिंग से रंगों को हटाना आसान हो जाएगा।

-बालों को रंग से होने वाले नुकसान से बचाने का एक और बेहतरीन तरीका है नारियल का दूध। बालों में नारियल का दूध लगाने के बाद खेलने जाएं। घर आने के बाद एक बार और नारियल के दूध का प्रयोग करें और एक घंटे बाद स्नान करें।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Homecare Ayurvedic Tips And Hacks To Remove Holi Colours

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे