इस तरीके से नहाकर खूबसूरत बन रही हैं कोरियन लड़कियां, आप भी करें ट्राई

By गुलनीत कौर | Published: July 9, 2018 02:19 PM2018-07-09T14:19:03+5:302018-07-09T14:19:03+5:30

कोरिया में फेमस हो रहा हाफ बाथ त्वचा की कोशिकाओं पर काम करता है। इससे लड़कियां नेचुरल ग्लो पा सकती हैं।

Half bath: Amazing skin benefits of korean beauty trend, know how to do half bath at home | इस तरीके से नहाकर खूबसूरत बन रही हैं कोरियन लड़कियां, आप भी करें ट्राई

इस तरीके से नहाकर खूबसूरत बन रही हैं कोरियन लड़कियां, आप भी करें ट्राई

कोरियन महिलाएं हमेशा से ही अपनी खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा के लिए जानी जाती हैं। आपको बहुत कम ऐसी कोरियन महिलाएं देखने को मिलेंगी जिनकी स्किन पर दाग-धब्बे या मुंहासे हों। कोरिया की महिलाएं अपनी इसी सुंदरता को कायम रखने के लिए बाजारी उत्पादों की बजाय नेचुरल नुस्खों को ट्राई करती हैं। इन्ही नुस्खों में से एक है 'हाफ बाथ'। स्किन को खूबसूरत बनाने का ये तरीका आजकल कोरिया की महिलाओं के बीच काफी फेमस हो रहा है, आइए आपको बताते हैं क्या है हाफ बाथ और कैसे आप भी इसे घर पर ही ट्राई कर सकती हैं। 

क्या है हाफ बाथ?

जैसा कि नाम से ही समझ में आ रहा है, हाफ यानी आधा और बात मतलब स्नान करना। इस हिसाब से इस खास स्नान में शरीर का नीचे का हिस्सा ही पानी में होता है। केवल निचले हिस्से को पानी में भिगोया जाता है और बाकी हिस्से पर पानी नहीं डाला जाता है।

हाफ बाथ के फायदे

इस तरह का स्नान कैसे किया जाता है इसे बताने से पहले हम आपको इसके कुछ फायदे बता देते हैं। क्योंकि फायदे जानने के बाद आप इसे ट्राई किए बिना नहीं रह पाएंगी। कोरिया में फेमस हो रहा हाफ बाथ त्वचा की कोशिकाओं पर काम करता है। स्नान में केवल निचले हिस्से को गीला करने और ऊपरी हिस्से पर पानी ना डालने से बॉडी में तापमान का अंतर आता। इससे रक्त का प्रवाह बढ़ता है और मांसपेशियों में तेजी से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। मांसपेशियों में रक्त प्रवाह बढ़ने से त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है, बॉडी में तापमान बदलने से तनाव से मुक्ति मिलती है और यह खास स्नान बॉडी को डिटॉक्सिफाई भी करता है।

इस तरह घर पर ही बनाएं केमिकल फ्री 'गुलाब जल', देगा दोगुना फायदा

घर पर हाफ बाथ करने की विधि

- इस स्नान के लिए आपको बाथ टब और उसमें भरने के लिए गर्म पानी चाहिए। बाथ टब को गर्म पानी से आधा भर लें। पानी उतना ही गर्म हो जितना आपकी बॉडी सह सके और बाथ टब को कम से कम इतना भरें कि आपकी निचली बॉडी उस पानी में अच्छी तरह डूब सके।

- अब धीरे-धीरे इस गर्म पानी में खुद को सेटल करने की कोशिश करें। कुछ ही देर में आपकी बॉडी इस पानी के तापमान को सहने लायक हो जाएगी। आप चाहें तो पानी में एसेंशियल ऑइल या समुद्री नमक भी डाल सकती हैं।

- पानी में आराम से बैठ जाएं। आपके पेट की नाभि तक पानी आना चाहिए। ध्यान रहे कि आपको पानी में अपने हाथ भी नहीं डालने हैं। पाने में बैठ-बैठ आप कोई किताब पढ़ लें या साथ में कॉफी भी पी सकती हैं।

- पानी में बैठने के कुछ देर बाद आपका शरीर गर्म होने लगेगा। गर्म पानी की हीट बॉडी के ऊपरी हिस्से पर लगेगी। बॉडी के निचले हिस्से के तापमान और ऊपरी हिस्से के तापमान में अंतर आने लगेगा। निचला हिस्सा पानी से गीला और गर्म रहेगा और ऊपरी हिस्से में भाप से पसीना आएगा।

- इस पानी में बैठे हुए आपको शारीरिक और मानसिक, दोनों तरह से बेहद आराम महसूस होगा।

- 45 मिनट बाद पानी से बाहर आएं और बॉडी के निचले हिस्से को तौलिये से पोंछें। अब आप य्नाव मुक्त और फ्रेश महसूस करेंगी। आपको अपनी बॉडी की स्किन पर भी नेचुरल ग्लो का एहसास होगा। 

Web Title: Half bath: Amazing skin benefits of korean beauty trend, know how to do half bath at home

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे