गर्मियों में बालों की चमक बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी खूबसूरती

By मनाली रस्तोगी | Published: April 18, 2022 04:26 PM2022-04-18T16:26:43+5:302022-04-18T16:46:36+5:30

गर्मी के सीजन में बालों से निरंतर टपकता पसीना और फिर इस पसीने के सूखने पर बालों का रूखापन आम समस्या हो जाती है। धीरे-धीरे इस प्रक्रिया से बाल कमजोर पड़ते है और फिर टूटने-झड़ने लगते हैं।

Hair Care Tips In Summer Home Remedies To Fix All Your Summer Hair Woes | गर्मियों में बालों की चमक बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी खूबसूरती

गर्मियों में बालों की चमक बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल करें ये 3 घरेलू नुस्खे, बढ़ जाएगी खूबसूरती

Highlightsगर्मियों में बालों की चमक बरकरार रखने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें।कई बार केमिकल के कारण बाल सही होने के बजाए और खराब होने लगते हैं।

Hair Care Tips In Summer: गर्मी के मौसम में बालों का खास ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अधिकांश लोग महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं। हालांकि, इससे न बालों में शाइनिंग वापस आती है और पैसे भी ज्यादा खर्च हो जाते हैं। यही नहीं, कई बार केमिकल के कारण बाल सही होने के बजाए और खराब होने लगते हैं। इसलिए जरूरी है कि गर्मियों में बालों की चमक बरकरार रखने के लिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें। कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं जो बालों को मजबूती प्रदान करते हैं, उनमें ठंडक बनाए रखते है और टूटने से भी बचाते हैं।

चाय पत्ती का पानी

पहले नुस्खे के अनुसार आपको चाय की पत्ती के पानी का इस्तेमाल करना है। चाय बनाने के बाद जब चाय पत्ती बाख जाए तो उसे फेंके नहीं। इसे थोड़े पानी में डालें और उबाल लें। इसके बाद पानी ठंडा होने के लिए छोड़ दें और ठंडा होने पर इस पानी को अपने बालों में लगाएं। करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर बाल शैम्पू कर लें। चाय पत्ती में बालों से ऑइल निकालने के गुण होते हैं। साथ ही यह बालों को मजबूती प्रदान कर उन्हें टूटने-झड़ने से बचाता है। इसके अलावा स्कैल्प को ठंडक देने का भी काम करता है यह पानी।

खट्टा दही

गर्मियों में हम अक्सर दही खाते हैं ताकि शरीर को अन्दर से मजबूती दी सकें। लेकिन सेहत के साथ सौंदर्य निखारने के भी काम आती है दही। अगर दही बाख जाए या खट्टा हो जाए तो इसे फेंके नहीं, इसे स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह लगा लें। करीब आधा घंटा लगा रहने दें और जब दही सूख जाए तो ठंडे पानी से इसे बालों से निकालें। पूरा दही निकालने के बाद शैम्पू करें। खट्टा दही के प्रयोग से बालों से पसीने के कारबन बनने वाली बदबू निकल जाती है, डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और बालों में जमा हुआ ऑइल भी निकल जाता है। दही की तासीर ठंडी होती है जो स्कैल्प पर लगने से जड़ों से बालों को ठंडक और नमी देती है। बालों को मजबूती प्रदान करने के लिए यह एक बेहतरीन नुस्खा है। 

एलोवीरा

गर्मियों में बालों की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है, कड़ी धूप और बहुत अधिक पसीने के कारण बालों में रूखापन। यूवी किरणें बालों को सूखा देती हैं, जिसकी वजह से बालों का टूटना, स्प्लिट एंड होना आम हो जाता है। एलोवीरा पानी से भरपूर होता है। रूखे बालों को ठीक करने के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है। यह स्कैल्प को संतुलित करता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह बालों के क्यूटिकल्स को हाइड्रेट करता है जो तेज धूप के कारण रूखे और शुष्क हो जाते हैं।

Web Title: Hair Care Tips In Summer Home Remedies To Fix All Your Summer Hair Woes

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे