Hair Care Tips: बालों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने में मदद करेंगे ये तरीके, आजमाकर देखें

By मनाली रस्तोगी | Published: June 12, 2023 07:23 PM2023-06-12T19:23:25+5:302023-06-12T19:24:03+5:30

गर्मी के मौसम में त्वचा और बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। जहां ज्यादातर लोग त्वचा की सुरक्षा पर ध्यान देते हैं, वहीं बालों की देखभाल पर भी उतना ही ध्यान देने की जरूरत होती है।

Hair Care Tips For Summer Ways To Protect Your Hair From Scorching Heat | Hair Care Tips: बालों को चिलचिलाती गर्मी से बचाने में मदद करेंगे ये तरीके, आजमाकर देखें

(फाइल फोटो)

Hair Care Tips: गर्मी के मौसम में त्वचा और बालों की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है। जहां ज्यादातर लोग त्वचा की सुरक्षा पर ध्यान देते हैं, वहीं बालों की देखभाल पर भी उतना ही ध्यान देने की जरूरत होती है। गर्मी की कठोर धूप के लंबे समय तक संपर्क में रहने से अपक्षय और स्कैल्प को ऑक्सीडेटिव क्षति हो सकती है। इससे बाल रूखे हो जाते हैं।

इंडिया डॉट कॉम ने आईएनएस के हवाले से बताया है कि ओजिवा के सह-संस्थापक मिहिर गडानी ने बालों को जलती हुई गर्मी से सफलतापूर्वक बचाने के तरीके साझा किए हैं।

-गर्मी के मौसम में अपने बालों में बहुत अधिक कॉस्मेटिक या कलरिंग डाई न लगाएं। यह देखा गया है कि रंगीन बालों में गर्मियों के दौरान काफी बदलाव आ सकते हैं। इसलिए वर्ष के इस समय के दौरान अत्यधिक रासायनिक और रासायनिक उपचारों से बचना सबसे अच्छा है।

-अपने बालों को सूरज की गर्मी से बचाने का आदर्श तरीका टोपी या स्कार्फ पहनना है। यदि आप स्कार्फ नहीं पहनना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप कम से कम एसपीएफ युक्त लीव-इन कंडीशनर का उपयोग करें। अगर आपके पेशे में बाहर काम करना शामिल है, तो ऐसे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जिनमें पर्याप्त एसपीएफ हो। आप एक विशेष हेयर मास्क या सनस्क्रीन उत्पाद भी चुन सकते हैं जो आपके बालों के प्रकार के लिए अनुकूलित है। हालाँकि, घर पहुँचने के बाद सुनिश्चित करें कि आपने अपने बालों को पानी से धो लिया है।

-शैम्पू का ज्यादा इस्तेमाल बालों के लिए हानिकारक होता है। हर दिन शैंपू न लगाएं क्योंकि यह आपके स्कैल्प को सुखाकर और बालों को कमजोर करके अच्छे से ज्यादा नुकसान करेगा। यदि आपको खोपड़ी क्षेत्र में अधिक पसीना आता है और आपके बाल आसानी से चिकने हो जाते हैं, तो आपको एक हल्के शैम्पू का विकल्प चुनना चाहिए। याद रखें कि शैम्पू को केवल स्कैल्प पर ही लगाएं बालों पर नहीं, नहीं तो बाल रूखे हो जाएंगे।

-सबसे अच्छी चीज जो आप कर सकते हैं वह सुनिश्चित करें कि आप पहले लीव-इन कंडीशनर लगाएं और स्विमिंग कैप लगाएं, स्विमिंग के बाद क्लोरीनयुक्त पानी से बालों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए एक अच्छे शैम्पू का उपयोग करें।

-ब्लो ड्रायर का प्रयोग सावधानी से करें क्योंकि यह अत्यधिक गर्मी उत्सर्जित करता है जो गर्मियों के दौरान आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। स्टाइलिंग आइरन और कर्लर से दूर रहें और अपने बालों को उनकी प्राकृतिक अवस्था में रहने दें।

-इस अवधि के दौरान लोगों को बहुत सारे दोमुंहे और सूखे सिरों का दिखना आम बात है। इसलिए, उस नए बाल कटवाने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। यदि आप अपने बालों को छोटा नहीं कटवाना चाहते हैं, तो आप एक छोटे से ट्रिम के लिए व्यवस्थित हो सकते हैं जो सिरों का ख्याल रखेगा और आपके बालों को फिर से मजबूत करेगा।

-अगर आपके ऑयली बाल हैं तो नियमित रूप से धोने से आपके बाल चिकने हो जाएंगे। ऐसे मामलों में ड्राई शैंपू की ओर रुख करना एक अच्छा विकल्प है। आप अपने स्कैल्प और बालों पर बेबी टैल्क का थोड़ा सा छिड़काव भी कर सकते हैं और फिर इसे कंघी कर सकते हैं। यह गर्मियों के लिए बालों की देखभाल के सबसे सरल लेकिन सबसे प्रभावी सुझावों में से एक है।

-चरम गर्मी के महीनों के दौरान खुद को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने के महत्व पर जोर नहीं दिया जा सकता है। पर्याप्त पानी पीना अच्छे बालों और त्वचा के स्वास्थ्य की कुंजी है।

-आपको बहुत सारे ताजे मौसमी फल और हरी सब्जियां भी खानी चाहिए क्योंकि वे न केवल त्वचा को हाइड्रेट करते हैं बल्कि कई आवश्यक विटामिन और खनिजों से भी भरे होते हैं। एक अच्छा और स्वच्छ आहार बनाए रखने के साथ आप अपनी दिनचर्या में प्लांट-आधारित बायोटिन सप्लीमेंट्स भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि यह स्वस्थ, पोषित बालों, त्वचा और नाखूनों का समर्थन करता है।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियों की Lokmat Hindi News पुष्टि नहीं करता है।)

Web Title: Hair Care Tips For Summer Ways To Protect Your Hair From Scorching Heat

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे