Grooming Tips: कॉलेज में दिखना चाहते हैं बेहतरीन तो आपके काम आएंगे ये 4 ग्रूमिंग टिप्स

By मनाली रस्तोगी | Published: July 12, 2022 03:37 PM2022-07-12T15:37:54+5:302022-07-12T15:38:45+5:30

आजकल मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक स्वास्थ्य के लिए सेल्फ-केयर काफी जरूरी हो गई है। पर्सनल ग्रूमिंग आपकी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और ये आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ कहती है। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ग्रूमिंग जरूरी है। 

Grooming tips for college students | Grooming Tips: कॉलेज में दिखना चाहते हैं बेहतरीन तो आपके काम आएंगे ये 4 ग्रूमिंग टिप्स

Grooming Tips: कॉलेज में दिखना चाहते हैं बेहतरीन तो आपके काम आएंगे ये 4 ग्रूमिंग टिप्स

Grooming Tips: स्टूडेंट्स की कॉलेज लाइफ काफी हेक्टिक होती है, जिसकी वजह से वो अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन अपना ख्याल रखने के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है। आजकल मानसिक, शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक स्वास्थ्य के लिए सेल्फ-केयर काफी जरूरी हो गई है। पर्सनल ग्रूमिंग आपकी दिनचर्या का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और ये आपकी पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ कहती है। कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए ग्रूमिंग जरूरी है। 

नींद से न करें समझौता

नींद की गुणवत्ता में सुधार के लिए नियमित रूप से सोने का समय निर्धारित करना एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। हर रात एक निश्चित समय पर बिस्तर पर जाना और हर सुबह एक ही समय पर उठना सर्कैडियन लय में सुधार करता है। 

स्किनकेयर का रखें खास ख्याल

एक कॉलेज स्टूडेंट के रूप में आप पढ़ाई में व्यस्त रहेंगे और अपनी डिग्री हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे। लेकिन ऐसा करते समय अपनी त्वचा की देखभाल करना न भूलें। कॉलेज में स्वस्थ त्वचा बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

-अपने चेहरे को दिन में कम से कम दो बार अच्छे फेस वॉश से धोएं।

-रोज सुबह सनस्क्रीन का प्रयोग करें और सोने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं।

-अपने रोमछिद्रों को साफ करने के लिए सप्ताह में एक बार घर पर ही फेशियल करें। स्क्रब और फेस मास्क का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

-हमेशा ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें जो आपकी त्वचा की टोन से मेल खाते हों या पूरक हों।

हेयरकेयर भी जरूरी

आपके सिर पर बाल आप कौन हैं इसका एक अनिवार्य हिस्सा हैं। यह एक व्यक्ति के रूप में आपकी पहचान का एक अनिवार्य हिस्सा है और यह एक प्रमुख कारक भी हो सकता है कि आप अपने बारे में कितना आत्मविश्वास महसूस करते हैं। ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको अपने बालों को साफ रखना चाहिए। अपने बालों को नियमित रूप से शैम्पू और कंडीशनर से धोएं। इससे अयाल चमकदार, मुलायम और सुगंधित बना रहेगा। 

अपने नाखूनों को साफ रखें और बड़े करीने से ट्रिम भी करें

अपने नाखूनों को साफ और साफ-सुथरा रखना अच्छी स्वच्छता बनाए रखने और अच्छा महसूस करने का एक आसान तरीका है। गंदे या बढ़े हुए नाखून वास्तव में बुरा प्रभाव डालते हैं। नाखूनों को नियमित रूप से ट्रिम करें ताकि वे बहुत लंबे न हों। अपने नाखूनों को क्लिपर से ट्रिम करने के बाद उनके किनारों को चिकना करने के लिए एक नेल फाइल का उपयोग करें या त्वरित टच-अप के लिए एक एमरी बोर्ड का उपयोग करें।

 

Web Title: Grooming tips for college students

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे