चेहरे के मुहांसे और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं अंगूर का फेसपैक

By उस्मान | Published: February 20, 2018 11:39 AM2018-02-20T11:39:54+5:302018-02-20T11:45:39+5:30

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने और सुंदर और दमकती त्वचा पाने के लिए आप भी ट्राई करें ये फेसपैक।

grapes face pack for glowing skin | चेहरे के मुहांसे और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं अंगूर का फेसपैक

चेहरे के मुहांसे और झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए ऐसे बनाएं अंगूर का फेसपैक

उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा ढीली पड़ने लगती है और उसकी नमी भी कम होने लगती है। उम्र बढ़ने के इस तरह के लक्षणों को कम करने के लिए बोटॉक्स और फिलर जैसे कई इलाज मौजूद हैं लेकिन यह काफी खर्चीले हैं और इनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। अगर आप कम खर्चे में ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं, तो आप घरेलू उपाय भी ट्राई कर सकती हैं और इनके साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते। ब्यूटी एक्सपर्ट ज्योति नंदन के अनुसार, मुहांसे, झुर्रियां आदि से बचने और चेहरे पर चमक लाने के लिए आप अंगूर का इस्तेमाल कर सकती हैं। ज्योति आपको अंगूर से बनने वाले कुछ फेसपैक बता रही हैं।  

ये भी पढ़ें- समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाने के 5 टॉप घरेलू उपाय

त्वचा के लिए अंगूर के फायदे

-अंगूर से आपको चेहरे के मुहांसे कम करने में मदद मिल सकती है। इसलिए वो लोग अंगूर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो हमेशा इस समस्या से परेशान रहते हैं। 

-अंगूर के बीज ब्लड वेसेल्स को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं और त्वचा की लोच को बढ़ाते हैं। यानी इससे आपका चेहरा युवा दिखता है। 

-अंगूर के बीज के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण हैं और यह आपकी त्वचा को विटामिन सी और ई प्रदान करता है। यस चेहरे को ड्राई होने से भी बचाता है। 

नॉर्मल स्किन के लिए अंगूर का फेसपैक

कुछ अंगूर लें और उन्हें अच्छी तरह मैश कर लें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और आपके चेहरे पर चमक आती है। इसे चेहरे पर कम से कम 15 मिनट तक लगा रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।  

ऑयली स्किन के लिए अंगूर का फेसपैक

अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको काले अंगूर का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके लिए कुछ काले अंगूर मैश कर लें और उसमें थोड़ी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट बनाने के लिए इसमें थोड़ा गुलाब जल भी मिक्स करें। इसके बाद पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। 

ड्राई स्किन के लिए अंगूर का फेसपैक

अगर आपकी स्किन ड्राई है, तो आप काले अंगूर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप कुछ काले अंगूर और एवोकैडो पल्प को मैश करें। इसे दो चम्मच शहद और गुलाब जल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर आपको एवोकैडो नहीं मिलता है, तो आप उसकी जगह केले का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Web Title: grapes face pack for glowing skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे