Hair Care Tips: बालों के झड़ने का कारण बनती हैं ये 5 सामान्य गलतियां, भूलकर न करें ऐसे काम

By मनाली रस्तोगी | Published: February 28, 2023 04:28 PM2023-02-28T16:28:11+5:302023-02-28T16:29:02+5:30

बालों के झड़ने के विभिन्न कारण होते हैं जैसे हार्मोनल परिवर्तन, तनाव, दवाएं, अनुवांशिकी और पोषक तत्वों की कमी। अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में साधारण बदलाव करके इसे रोका जा सकता है।

Five common hair care mistakes that lead to hair loss | Hair Care Tips: बालों के झड़ने का कारण बनती हैं ये 5 सामान्य गलतियां, भूलकर न करें ऐसे काम

(फाइल फोटो)

बालों के झड़ने की आम समस्या से दुनिया भर में लाखों लोग प्रभावित हैं। रोजाना कुछ बाल झड़ना सामान्य बात है, लेकिन बालों का अधिक झड़ना चिंता का कारण हो सकता है। बालों के झड़ने के विभिन्न कारण होते हैं जैसे हार्मोनल परिवर्तन, तनाव, दवाएं, अनुवांशिकी और पोषक तत्वों की कमी। 

अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में साधारण बदलाव करके इसे रोका जा सकता है। यहां बताया गया है कि कैसे साधारण बदलाव स्वस्थ बालों को बनाए रखने में बड़ा अंतर ला सकते हैं।

हेयर स्टाइलिंग टूल्स का अत्यधिक उपयोग

हेयर स्टाइलिंग टूल्स जैसे स्ट्रेटनर, कर्लिंग आइरन और ब्लो ड्रायर का बार-बार इस्तेमाल करने से आपके बाल खराब हो सकते हैं और बाल झड़ने लगते हैं। इन उपकरणों से निकलने वाली गर्मी आपके रोम छिद्रों को कमजोर कर सकती है, जिससे आपके बाल टूटने का खतरा होता है। इसलिए इन उपकरणों के उपयोग को सीमित करना और प्राकृतिक हेयर स्टाइल का चयन करना महत्वपूर्ण है, जिसमें किसी भी तरह की हीट स्टाइलिंग की आवश्यकता नहीं होती है।

सही तरीके से बालों को न धोना

सही तरीके से बालों को न धोना एक और आम गलती है जो बालों के झड़ने में योगदान दे सकती है। बहुत से लोग अपने बालों को धोने के लिए गर्म पानी का उपयोग करते हैं, जो स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों को दूर कर सकता है और रूखापन पैदा कर सकता है। 

साथ ही, कठोर शैंपू और कंडीशनर का उपयोग भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है और हल्के शैंपू और कंडीशनर का चयन करें जो आपके बालों के प्रकार के लिए उपयुक्त हों।

कसकर बाल बांधना

टाइट हेयरस्टाइल जैसे पोनीटेल और चोटी भी बालों के झड़ने में योगदान कर सकती हैं। अपने बालों को बहुत अधिक कसकर खींचने से ट्रैक्शन एलोपेसिया हो सकता है, एक प्रकार का बालों का झड़ना जो तब होता है जब बालों को खोपड़ी से बहुत कसकर खींचा जाता है। इसलिए, टाइट हेयर स्टाइल से बचना और ढीले हेयर स्टाइल का चुनाव करना महत्वपूर्ण है जो आपके बालों के रोम पर बहुत अधिक तनाव न डालें।

केमिकल ट्रीटमेंट

बालों को रंगने, पर्मिंग और स्ट्रेटनिंग जैसे रासायनिक उपचार भी आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बाद में बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इन उपचारों में इस्तेमाल होने वाले रसायन आपके बालों को कमजोर कर सकते हैं और उन्हें टूटने का खतरा बना सकते हैं। इसलिए, इन रासायनिक उपचारों के उपयोग को सीमित करना और प्राकृतिक बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का चयन करना महत्वपूर्ण है।

खराब खानपान

आपकी डाइट आपके बालों के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। एक आहार जो प्रोटीन, विटामिन और खनिजों जैसे पोषक तत्वों में कम होता है, बालों के झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए, एक संतुलित आहार खाना महत्वपूर्ण है जिसमें भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन शामिल हों।

Web Title: Five common hair care mistakes that lead to hair loss

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे