ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये 7 चीजें, सदा दिखेंगी जवां, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे छू-मंतर

By मेघना वर्मा | Published: February 28, 2020 11:08 AM2020-02-28T11:08:02+5:302020-02-28T11:08:02+5:30

ओटमील सुबह के सबसे हेल्दी नाश्तों में शुमार हो चुका है। सुबह-सुबह इसका सेवन आपको दिन भर एनर्जेटिक रखता है।

Breakfast Foods for Healthy and Glowing Skin | ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये 7 चीजें, सदा दिखेंगी जवां, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे छू-मंतर

ब्रेकफास्ट में जरूर खाएं ये 7 चीजें, सदा दिखेंगी जवां, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे छू-मंतर

Highlightsदूध के अंदर कई पोषक तत्व होते हैं।आप भी चाहें तो सेब का जूस पी सकते हैं मगर सेब रॉ खाने में आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

हमारे खान-पान का असर हमारी स्किन पर भी पड़ता है। जो हम खाते हैं उसी का रिफ्लेक्शन हमारी स्किन और हमारी बॉडी पर दिखाई देता है। इसलिए हमें खाना ऐसा खाना चाहिए जिसकी लाभ हमारी बॉडी को मिले। खासकर सुबह का नाश्ता ऐसा होना चाहिए कि हमारी बॉडी को ना सिर्फ वो दिन भर एनर्जेटिक रखे बल्कि उसका असर हमारी स्किन पर भी झलके।

दिन की पहली डाइट आपके स्किन को डायरेक्ट इफेक्ट करती है। आपका पेट पूरी रात से खाली रहता है और उनके बाद आप जो कुछ भी खाते हो वो आपकी स्किन पर दिखाई देती है। आज हम आपको खाने की 7 ऐसी ही चीजें बताने जा रहे हैं जिन्हें खाने से आपकी स्किन हमेशा ग्लो करेगी। साथ ही आपकी स्किन पर झुर्रियां भी नहीं पड़ेगी। 

आप भी जानिए कौन से हैं वो 7 फूड

1. अखरोट

अखरोड में ओमेगा फैटी 3 ऐसिड होता है। अखरोट में विटामिन ई भी पाया जाता है। इसी लिए इसे सुपर फूड भी कहते हैं। अखरोट की वजह से आपकी स्किन दिन भर मॉइस्चराइज रहती है। इसलिए इसे अपनी डाएट में जरूर शामिर करना चाहिए।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी आपको बॉडी को एंटी-ऑक्सीडेंट करती है साथ ही आपको मिनिरल्स भी देती है. सुबह-सुबह एक कप ग्रीन टी आपके बॉडी को गंदगी से बाहर करती है। ये आपके मेटाबॉलिज्म को भी दूर करती है। जिससे आपकी स्किन ग्लो करने लगती है।

3. ऑमलेट

अगर आप अंडा खाते हैं तो सुबह-सुबह ऑमलेट का नाश्ता भी कर सकते हैं। ये दुनिया के सबसे ट्रेडिशनल ब्रेकफास्ट में से भी एक है। ये आपके बॉडी को प्रोटीन प्रोवाइड करता है साथ ही ये आपके स्किन और बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है।

4. ओटमील

ओटमील सुबह के सबसे हेल्दी नाश्तों में शुमार हो चुका है। सुबह-सुबह इसका सेवन आपको दिन भर एनर्जेटिक रखता है। ये आपकी स्किन को ना सिर्फ ग्लोइंग बनाता है बल्कि आपके टोन को भी ठीक करता है। इसलिए सुबह-सुबह ओटमील जरूर खाएं।

5. सेब

एप्पल अ डे कीप्स डॉक्टर अवे। अगर आप सुबह ब्रेकफास्ट में एक सेब खाते हैं तो आपके चेहरे पर अलग सी निखार दिन भर बनी रहती है। वैसे बहुत से लोग सेब का जूस भी पीते हैं। आप भी चाहें तो सेब का जूस पी सकते हैं मगर सेब रॉ खाने में आपको ज्यादा फायदा पहुंचाएगा।

6. दूध

दूध के अंदर कई पोषक तत्व होते हैं। ये आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करता है साथ ही रेडिएंट भी बनाए रखता है। इसमें पाया जाने वाला लैक्टिक एसिड आपकी स्किन के साथ आपके बाल को भी हेल्दी बनाता है और उसकी ग्रोथ रेट बढ़ाता है। इसलिए सुबह के मील में दूध को जरूर शामिल करें।

7. टमाटर

सुबह के नाश्ते में आप अगर किसी भी तरह टमाटर को इन्क्लूड कर सकते हैं तो जरूर कीजिए। टमाटर में 90 प्रतिशत पानी होता है जो आपके परफेक्ट हाइड्रेशन देता है। ये आपकी बॉडी में लिक्विड की मात्रा को बैलेंस करती है। साथ ही टमाटर में  पाए जाने वाले पोषक तत्व आपकी स्किन पर ग्लो लाते हैं। इसलिए टमाटर का सेवन जरूर करें।

Web Title: Breakfast Foods for Healthy and Glowing Skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे