हेयर टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए सही शैम्पू, बाल घने भी होंगे और टूटेंगे भी नहीं

By गुलनीत कौर | Published: February 5, 2018 01:56 PM2018-02-05T13:56:29+5:302018-02-05T14:06:50+5:30

अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज भी हैं तो आपको क्रीमी शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि शैम्पू कम केमिकल युक्त हो।

Best shampoo for your hair type | हेयर टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए सही शैम्पू, बाल घने भी होंगे और टूटेंगे भी नहीं

हेयर टाइप के हिसाब से चुनें अपने लिए सही शैम्पू, बाल घने भी होंगे और टूटेंगे भी नहीं

लंबे और घने बाल पाने के लिए बालों में क्या लगाएं, किन होम रेमेडीज का सहारा लें यह तो सभी जानना चाहते हैं। लेकिन इस सबसे पहले हमें यह जानना चाहिए कि हमारे बालों के लिए कैसा शैम्पू सही है। शैम्पू एक ऐसी चीज है जिसे हम रोजाना नहीं तो हर 2 या 3 दिन में अपने बालों को साफ रखने के लिए इस्तेमाल जरूर करते हैं। यह हमारे बालों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए जरूरी है।

लेकिन अगर हम बालों के टाइप के अनुसार गलत शैम्पू का इस्तेमाल करेंगे तो बाल अच्छे होने की बजाय और खराब होते चले जाएंगे। इसलिए आज हम आपको आपके बालों के टाइप के हिसाब से सही शैम्पू बताने जा रहे हैं। साथ ही यह भी बताएंगे कि आपको बालों को घना और सुन्दर बनाने के लिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

शैम्पू सेलेक्ट करने से पहले रखें इस बात का ख्याल

जब भी मार्केट से शैम्पू लेने जाएं तो आपको ब्रांड या पॉपुलैरिटी की बजाय शैम्पू को बनाने के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री पर ध्यान देना चाहिए। अगर यह आपके हेयर टाइप के हिसाब से सही है तभी उस शैम्पू को खरीदें। 

ऑयली हेयर

अगर आपके बाल ऑयली हैं तो आपको क्रीमी शैम्पू नहीं लेना चाहिए। आपके हेयर शैम्पू में 'पंथेनोल' नामक तत्व जरूर होना चाहिए। यह आपके बालों से आयल निकाल्कल उन्हें घना बनाता है। शैम्पू के बाद सौम्य कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यह आपके बालों को डैमेज होने से बचाएगा। 

ड्राई हेयर

अगर आपके बाल काफी ड्राई और डैमेज भी हैं तो आपको क्रीमी शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन ध्यान रहे कि शैम्पू कम केमिकल युक्त हो। अधिक केमिकल आपके बालों को कमजोर बना सकते हैं। शैम्पू के बाद बालों में अल्ट्रा-मॉइस्चराइजिंग कंडीशनर का इस्तेमाल करें। यह बालों को सॉफ्ट बनाने में मदद करेगा।

मिक्स्ड टेक्सचर

कुछ लोगों के बालों का टेक्सचर दोनों तरह का होता है, ऑयली भी और ड्राई भी। ऐसे बाल स्कैल्प से ऑयली होते हैं और अंत में ड्राई और डैमेज होते हैं। ऐसे लोगों को नार्मल शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए और कोशिश करें कि रोजाना शैम्पू किया जाए। इससे स्कैल्प का ऑयल समय समय से निकलता जाएगा। बालों के 'एंड्स' को ठीक करने के लिए क्रीमी मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। लेकिन ऐसे कंडीशनर को ना चुनें जिसमें 'सिलिकॉन' की मात्रा अधिक हो। यह आपके बालों को और भी डैमेज कर देगा। 

कर्ली हेयर

अगर आपके बाल बहुत कर्ली हैं और उन्हें स्तारिघ्त करना चाहती हैं तो क्रीमी शैम्पू का इस्तेमाल करें। शिया बटर, जर्म ऑयल, नट ऑयल आदि चीजों से बने शैम्पू का चयन करें तो आपके कर्ली बाल सीधे हो सकते हैं। शैम्पू के बाद बालों को सॉफ्ट बनाने के लिए अल्ट्रा-मॉइस्चराइज्ड कंडीशनर का इस्तेमाल करें।

फोटो: पिक्सा-बे, फ्लिकर

Web Title: Best shampoo for your hair type

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे