Almond Oil: त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बादाम का तेल, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

By मनाली रस्तोगी | Published: September 21, 2022 04:26 PM2022-09-21T16:26:39+5:302022-09-21T16:26:44+5:30

बादाम के तेल में कई स्किनकेयर प्रॉपर्टीज होती हैं और इसका उपयोग करने के कई तरीके हैं।

Benefits Of Using Almond Oil on Your Face | Almond Oil: त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बादाम का तेल, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

Almond Oil: त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बादाम का तेल, जानिए इसे इस्तेमाल करने का तरीका

बादाम का तेल आपकी त्वचा को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। बादाम का तेल त्वचा और बालों की देखभाल की दिनचर्या में शामिल है। इसका उपयोग प्राचीन चीनी और भारतीय समग्र स्वास्थ्य प्रणालियों में किया गया है। इतना ही नहीं, यह कई स्किनकेयर प्रोडक्ट्स में भी पाया जाता है। ऐसे में हम बादाम के तेल के फायदे और इसे कैसे इस्तेमाल करना है इसके बारे में जानेंगे।

त्वचा के लिए इसलिए फायदेमंद होता है बादाम का तेल

(1) बादाम के तेल में मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। इसके मॉइस्चराइजिंग गुणों के कारण इसका उपयोग शुष्क त्वचा की स्थिति जैसे एक्जिमा, जिल्द की सूजन आदि के इलाज के लिए किया जाता है।

(2) यह रूखी, खुजलीदार, फटी और परतदार त्वचा वालों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

(3) बादाम का तेल त्वचा को सूरज की हानिकारक पराबैंगनी विकिरणों से बचाने के लिए भी जाना जाता है।

(4) यह गर्भवती महिलाओं में खिंचाव के निशान को रोक सकता है। 

(5) बादाम के तेल के नियमित उपयोग से त्वचा की लोच में सुधार होता है और यह हाइड्रेटेड रहता है।

(6) आंखों के नीचे सूजन और सूखे घेरे से जूझ रहे हैं? बादाम के तेल के एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण भी वहां मदद कर सकते हैं।

(7) बादाम का तेल विटामिन ई और के से भी भरपूर होता है।

बादाम का तेल सुरक्षित है?

बादाम के तेल का कोई ज्ञात दुष्प्रभाव नहीं है। इसका उपयोग सभी प्रकार की त्वचा पर भी किया जा सकता है। हालांकि, यह शुष्क त्वचा वालों के लिए बेहतर है क्योंकि इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं। संवेदनशील त्वचा वाले लोग इसका उपयोग करते समय सतर्क हो सकते हैं। एक छोटे से क्षेत्र पर एक साधारण पैच टेस्ट आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि क्या यह तेल आपकी त्वचा पर अच्छा काम करेगा। 

त्वचा पर बादाम के तेल का उपयोग कैसे करें?

सबसे पहले अपने चेहरे को किसी अच्छे क्लींजर से धो लें। इसके बाद थोड़ा सा बादाम का तेल लें और इसे अपनी उंगलियों का उपयोग करके अपने चेहरे पर लगाएं। तेल को अपनी त्वचा पर 30 मिनटों के लिए छोड़ दें, ताकि आपकी त्वचा इसे सोख ले। बादाम के तेल से चेहरे पर मसाज करने के लिए तेल की 8 से 10 बूंदे लीजिए और हल्के हाथों से इसे अपने चेहरे पर मलिए।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: Benefits Of Using Almond Oil on Your Face

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे