आंखों के नीचे आए काले घेरों, लटकती त्वचा को एक हफ्ते में ऐसे करें ठीक

By गुलनीत कौर | Published: January 28, 2019 01:44 PM2019-01-28T13:44:51+5:302019-01-28T13:44:51+5:30

5 Best Home Remedies To Remove Dark Circles (डार्क सर्कल हटाने के घरेलू नुस्खे): टमाटर का रस या फिर गुदा, दोनों ही स्किन में जान भर देते हैं। ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को ठीक करते और स्किन में कसाव लाते हैं। टमाटर कद्दूकस करके आंखों के नीचे और पूरे चेहरे पर ही लगा लें।

5 easy home remedies to get rid of dark circle and under eye saggy skin | आंखों के नीचे आए काले घेरों, लटकती त्वचा को एक हफ्ते में ऐसे करें ठीक

डार्क सर्कल हटाने के घरेलू नुस्खे | आँखों के नीचे के डार्क सर्कल हटाने के घरेलू टिप्स व उपाय | डार्क सर्कल्स हटाने के उपाय इन हिंदी

आंखों के नीचे आए डार्क सर्कल को ठीक करने के लिए मार्केट में कई सारे ब्यूटी प्रोडक्ट उपलब्ध हैं। इनमें से अधिकतर प्रोडक्ट डार्क सर्कल के साथ आंखों के नीचे की स्किन के लटकने का इलाज भी करते हैं। लेकिन इनका रिजल्ट केवल तब तक हासिल होता है जब तक इनका इस्तेमाल चालू रहे। एक बार उपयोग बंद कर दिया जाए तो वापस वही हाल हो जाता है।

डार्क सर्कल के पीछे पौष्टिक आहार की कमी बताई जाती है। इसके अलावा प्रदूषण, आंखों का बढ़ता नंबर, लगातार कई घंटों तक गैजेट्स इस्तेमाल करना, आदि कारणों से भी ऐसी समस्या आती है। लेकिन जड़ से इनके समाधान के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बजाय घरेलु नुस्खों का सहारा लें। आगे जानें 5 आसान घरेलु उपाय जो डार्क सर्कल, स्किन के लटकने का असरदार इलाज करते हैं।

1) आलू का रस

आलू को एंटी-एजिंग और ब्लीचिंग एजेंट के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। यह झुर्रियों का भी इलाज करता है और साथ ही स्किन के रंग को हल्का करने का काम करता है। आलू को कद्दूकस करके आँखों के नीचे रखकर लेट जाएं। कम से कम 15 मिनट लेती रहें और इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। एक हफ्ते के अन्दर डार्क सर्कल में कमी दिखाई देगी।

2) कच्चा दूध

दूध भी स्किन के आरंग को साफ करता है और साथ ही त्वचा की कोशिकाओं में कसाव लाता है, जिससे लटकती हुई त्वचा ठीक हो जाती है। इन ओरयोग के लिए दूध को उबालने से पहले निकालकर साइड कर लें। इस दूध को आंखों के नीचे लगाएं। 10 से 15 मिनट रखने और फिर ठंडे पानी से चेहरा पोंछ लें। 

3) टी बैग

चायपत्ती का इस्तेमाल किया हुआ बैग निकालकर फ्रिज में रख दें। अगर यह ग्रीन टी का बैग है तो और भी अच्छा है। जब यह बैग ठंडा हो जाए तो इसे आँखों के नीचे रखें और 10 से 15 मिनट के लिए लेट जाएं। बैग अधिक ठंडा लगे तो कुछ सेकंड्स के लिए हटा दें और फिर दोबारा रख दें। चायपत्ती के तत्व डार्क सर्कल दूर कर देंगे।

यह भी पढ़ें: घुटनों तक लंबे-घने बाल पाने हों तो आजमाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

4) टमाटर का रस

टमाटर का रस या फिर गुदा, दोनों ही स्किन में जान भर देते हैं। ये त्वचा की मृत कोशिकाओं को ठीक करते और स्किन में कसाव लाते हैं। टमाटर कद्दूकस करके आंखों के नीचे और पूरे चेहरे पर ही लगा लें। एक हफ्ते में ये पूरे चेहरे की रंगत बदल देगा। इसे रोजाना लगाने से कई सारी स्किन प्रॉब्लम का खात्मा होता है।

5) नारियल तेल

झुर्रियों को ठीक करने के लिए नारियल का तेल परफेक्ट है। इसके अलावा स्किन की कोशिकाओं को रिपेयर करने का भी काम करता है। आंखों के नीचे की स्किन लटकने लगे तो उसपर रोजाना रात सोने से पहले नारियल का तेल लगाएं और सो जाएं। सुबह उठने पर चेहरा साफ करें। लगातार एक सप्ताह इस प्रयोग को करने से बड़ा बदलाव मिलता है। 

English summary :
5 Best Home Remedies To Remove Dark Circles: Read here how to remove dark circles permanently at home in one week. Know Tips and home remedies for dark circles under eyes fast at lokmatnews.in


Web Title: 5 easy home remedies to get rid of dark circle and under eye saggy skin

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे