जानिए चेहरे पर नारियल तेल लगाने के 5 फायदों के बारे में, मिलेगी दमकती त्वचा

By मनाली रस्तोगी | Published: October 29, 2022 06:00 PM2022-10-29T18:00:09+5:302022-10-29T18:00:36+5:30

नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव होता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं का मुकाबला करके उन्हें मारता है। कई लाभों के साथ यह कहना सही है कि नारियल के तेल का उपयोग आपके चेहरे की त्वचा के लिए किया जा सकता है। 

5 Amazing Benefits Of Applying Coconut Oil On Your Face | जानिए चेहरे पर नारियल तेल लगाने के 5 फायदों के बारे में, मिलेगी दमकती त्वचा

जानिए चेहरे पर नारियल तेल लगाने के 5 फायदों के बारे में, मिलेगी दमकती त्वचा

नारियल का तेल लंबे समय से कई भारतीय घरों में प्रमुख रहा है और दुनिया भर में एक प्रसिद्ध स्किनकेयर सामग्री है। कई लोग इसे नाइट क्रीम, आंखों के नीचे मॉइस्चराइजर और ऑयल बेस्ड मेकअप रिमूवर के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। त्वचा के लिए नारियल तेल का उपयोग करना कुछ नया नहीं है। काफी समय से इसका उपयोग स्किनकेयर उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है। 

नारियल के तेल में मौजूद लॉरिक एसिड में एंटीबैक्टीरियल प्रभाव होता है। यह मुंहासे पैदा करने वाले कीटाणुओं का मुकाबला करके उन्हें मारता है। कई लाभों के साथ यह कहना सही है कि नारियल के तेल का उपयोग आपके चेहरे की त्वचा के लिए किया जा सकता है। 

कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ा देता है

नारियल के तेल में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट त्वचा के कोलेजन और बनावट को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसमें विटामिन ए और ई होता है, जो आपकी त्वचा को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। फ्री रेडिकल्स अक्सर आपकी त्वचा की कोलेजन परत को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे झुर्रियां और अन्य उम्र से संबंधित त्वचा में महीन रेखाएं जैसे परिवर्तन होते हैं। नारियल का तेल कोलेजन गठन का समर्थन करके आपकी त्वचा में उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करता है।

स्किन हाइड्रेशन

नारियल के तेल में 80 फीसदी से 90 फीसदी सैचुरेटेड फैट होता है। दरारों को आवश्यक फैटी लिपिड से भरने से आपकी त्वचा की ऊपरी परत में दरारें और पानी की कमी को रोकने में मदद मिलती है। अपनी त्वचा पर नारियल के तेल का उपयोग करके आप नमी को अंदर से बंद कर सकते हैं और आपकी त्वचा के सुरक्षात्मक अवरोध को स्वस्थ रख सकते हैं। इस तरह से आपकी त्वचा मॉइस्चराइज और लचीली बनी रहेगी।

डार्क पैच हटाता है

नारियल के तेल में त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं। आप इसका इस्तेमाल अपनी त्वचा के काले धब्बों को हल्का करने के लिए कर सकते हैं। यह कोशिका नवीनीकरण में मदद करता है और त्वचा की उपचार प्रक्रिया को गति देता है। यदि आपकी त्वचा पर निशान, काले धब्बे या कोई निशान हैं, तो वे लुप्त होने लग सकते हैं। नारियल के तेल के प्रभाव को बेहतर बनाने के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदों में मिलाएं। काले धब्बे तेजी से मिटेंगे।

रूखी त्वचा के लिए अच्छा

रूखी त्वचा के लिए नारियल का तेल बहुत अच्छा होता है। इसमें उत्कृष्ट मॉइस्चराइजिंग गुण हैं जो क्षतिग्रस्त त्वचा को बहाल करेंगे और आपको एक चमकदार चमक प्रदान करेंगे। नारियल के तेल में मध्यम-श्रृंखला फैटी एसिड के कारण, यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई से भरपूर होता है, दोनों ही त्वचा में आसानी से अवशोषित हो जाते हैं।

इसमें एंटी-एजिंग गुण मौजूद

इस तेल में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। यह तेल त्वचा की रक्षा करता है, दैनिक जीवन की टूट-फूट से होने वाले अतिरिक्त नुकसान को रोकने के लिए एक अवरोध पैदा करता है। यह त्वचा की प्राकृतिक बाधा को फिर से बनाने में मदद करता है, जिससे इसे सौंदर्य प्रसाधन या प्रदूषण से होने वाले नुकसान से ठीक होने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सिडेंट, जैसे कि नारियल के तेल में पाए जाने वाले, इस प्रक्रिया को रोकने में मदद कर सकते हैं और आपको स्वस्थ, युवा दिखने वाली त्वचा दे सकते हैं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। Lokmat Hindi News इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले या इसके बारे में अधिक जानकारी लेने के लिए डॉक्टरों से जरूर संपर्क करें।)

Web Title: 5 Amazing Benefits Of Applying Coconut Oil On Your Face

फ़ैशन – ब्यूटी से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे