Yamunanagar Haryana Sri Sathya Sai Jagriti Vidya Mandir School Dadwa no fee no fail student | ऐसा स्कूल जहां नहीं लगती है कोई फीस, ड्रेस और किताबें भी मुफ्त, पढ़ने वाले बच्चे कभी फेल नहीं हुए, जानिए मामला
स्कूल की निदेशक जे.एन. बक्शी बताती हैं कि दडवा गांव में यह स्कूल 1996 में शुरू किया गया था. (file photo)

Highlightsसात हजार बच्चों को शिक्षा दे चुके इस स्कूल के मौजूदा सत्र में 450 बच्चे शिक्षा हासिल कर रहे हैं. किसी तरह की गतिविधियों के नाम पर भी कोई पैसा नहीं लिया जाता. संस्था से जुड़े डॉक्टर, एडवोकेट या अन्य लोग अपनी कमाई से स्कूल को दान देते हैं.

चंडीगढ़ः ऐसे समय में जब शिक्षा एक मोटी कमाई का धंधा मान लिया गया हो, क्या कोई ऐसा स्कूल हो सकता है, जहां बच्चों से फीस लेने की बात तो दूर, उन्हें किताबें और स्कूल ड्रेस भी मुफ्त मिलती हो?

पिछले 25 साल से चल रहे इस स्कूल में पढ़ने वाले बच्चे कभी फेल नहीं हुए. दान के पैसों से चल रहे इस स्कूल के कई बच्चों ने अपनी कबिलियत का परचम विदेशों में भी फहराया है. अब तक सात हजार बच्चों को शिक्षा दे चुके इस स्कूल के मौजूदा सत्र में 450 बच्चे शिक्षा हासिल कर रहे हैं.

स्कूल का प्रबंधन श्री सत्य सांई ग्रामीण जागृति संस्था संभालती है. हरियाणा में यमुनानगर जिले के दडवा गांव में श्री सत्य साईं जागृति विद्या मंदिर स्कूल है. स्कूल को हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं तक मान्यता प्राप्त है. यहां न कभी कोई दाखिला फीस ली जाती है और न कोई मासिक फीस वसूल की जाती है. यहां तक की किसी तरह की गतिविधियों के नाम पर भी कोई पैसा नहीं लिया जाता.

इस स्कूल की खास बात यह है कि जो बच्चा यहां दाखिला लेता है, वह कभी फेल नहीं होता. स्कूल प्रबंधन को इस बात का गर्व है कि इस स्कूल के बच्चे मैरिट में अपनी जगह बनाते हैं. संस्था से जुड़े डॉक्टर, एडवोकेट या अन्य लोग अपनी कमाई से स्कूल को दान देते हैं.

इस स्कूल की निदेशक जे.एन. बक्शी बताती हैं कि दडवा गांव में यह स्कूल 1996 में शुरू किया गया था. स्कूल में 20 शिक्षक और पांच अन्य लोगों का स्टॉफ है. सभी को अच्छा वेतन मिलता है. यहां प्री नर्सरी से लेकर 10वीं कक्षा तक के बच्चे पढ़ते हैं.

आगे की पढ़ाई के लिए संस्था की ओर से दूसरे शहरों में खोले गए शिक्षण संस्थानों में भेज दिया जाता है. उन्होंने कहा कि बहुत से बच्चे यहां से पढ़ कर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की कंपनियों में अच्छे पैकेज पर लगे हुए हैं.

Web Title: Yamunanagar Haryana Sri Sathya Sai Jagriti Vidya Mandir School Dadwa no fee no fail student

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे