UPSC Exam Tips: तीन बार पहुंचे इंटरव्यू स्टेज तक और फिर चौथे प्रयास में किया कमाल, बिहार के परितोष पंकज की कहानी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 25, 2021 03:03 PM2021-01-25T15:03:51+5:302021-01-25T15:10:47+5:30

UPSC Exam Tips: यूपीएससी परीक्षा को क्रैक करने का सपना कई लोग लिए रहते हैं लेकिन सफलता कुछ लोगों को ही हाथ लगती है। ऐसे में बिहार के आरा के परितोष पंकज की कहानी दिलचस्प है जिन्होंने चार बार के प्रयास के बाद सफलता पाई।

UPSC Exam Tips and ias success story of Paritosh Pankaj from Bihar Ara | UPSC Exam Tips: तीन बार पहुंचे इंटरव्यू स्टेज तक और फिर चौथे प्रयास में किया कमाल, बिहार के परितोष पंकज की कहानी

UPSC Exam Tips: परितोष पंकज ने चार प्रयास के बाद हासिल की सफलता

Highlightsबिहार के आरा के रहने वाले हैं परितोष पंकज, तीन बार इंटरव्यू स्टेज तक पहुंचने के बाद हो गए थे बाहरपरितोष पंकज के अनुसार यूपीएससी की तैयारी करने वालों के लिए सबसे अहम होता है पहला प्रयास'यूपीएससी क्रैक करने के लिए बेस मजबूत करना जरूरी, एनसीईआरटी की किताबों को जरूर पढ़ें'

UPSC Exam Tips: भारत में सिविल सर्विस की परीक्षा सबसे प्रतिष्ठित और कठिन मानी जाती है। इसमें चुने जाने का सपना न जाने कितने लोग देखते हैं लेकिन हर साल सफलता कुछ चुनिंदा लोगों को ही मिलती है। यहां तक पहुंचने का एक मात्र रास्ता है- मेहनत और असफलताओं से हार माने बगैर पूरे लगन से अपने लक्ष्य की ओर प्रयास जारी रखना। यही कहानी परितोष पंकज की भी है।

UPSC Success Tips: तीन बार इंटरव्यू तक पहुंचकर बाहर हुए

बिहार के आरा के रहने वाले परितोष पंकज के यूपीएससी एग्जाम क्लियर करने की कहानी बेहद दिलचस्प और प्रेरणा देने वाली है। उनकी कहानी ये भी दिखाती है कि लक्ष्य की ओर अगर नजरें जमी रहे तो सफलता पक्की है। परितोष ने चौथे प्रयास में जाकर मेरिट लिस्ट में जगह पक्की की।

इससे पहले तीन बार वे इंटरव्यू स्टेज तक पहुंचने में कामयाब रहे थे लेकिन हर बार इसके आगे का रास्ता उनके लिए बंद हो जाता था। कामयाबी के इतने करीब पहुंचने के बावजूद बार-बार की नाकामी ने उन्हें नहीं तो़ड़ा और आखिरकार चौथे प्रयास में वे 142वीं रैंक हासिल करने में कामयाब रहे।

UPSC Success story: परितोष पंकज की कहानी

बिहार के आरा में एक छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाले परितोष ने 12वीं तक की पढ़ाई वहीं की। इसके बाद नॉटिकल साइंस से ग्रेजुएशन किया और एक शिपिंग कंपनी में काम करने लगे। करीब पांच साल काम करने के बाद उन्होंने यूपीएससी की तैयारी की ठानी और दिल्ली पहुंच गए।

परितोष का सिविल सर्विसेज में जाने का सपना काफी पहले से था लेकिन परिस्थितियां और अन्य वजहों से वे सीधे इस ओर नहीं आ सके। बहरहाल, दिल्ली पहुंचकर वे तैयारी में जुट गए और लगातार चार प्रयास के बाद आखिरकार उन्होंने वो हासिल कर लिया जिसका उन्होंने सपना देख रखा था।

UPSC Exam Tips: यूपीएससी की तैयारी कैसे करें?

परितोष यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी को लेकर जो टिप्स बताते हैं वो वाकई किसी के लिए भी गौर करने वाली है। परितोष के अनुसार स्टूडेंट्स को अपने पहले ही प्रयास में पूरा जोर लगा देना चाहिए। उसे इसकी तैयारी आखिरी प्रयास समझ कर करनी चाहिए।

परितोष के अनुसार दरअसल दरअसल पहले प्रयास के समय जो जोश, लगन, मेहनत का जज्बा होता है वह बाकी सालों में धीरे-धीरे धुंधला पड़ने लगता है। इसलिए पहले प्रयास में कुछ सार्थक नतीजे लाना बहुत जरूरी है। इसके अलावा भी जो अहम बाते यूपीएससी परीक्षा में सफलता के लिए जरूरी हैं, वे हैं-

- सबसे पहले अपना बेस मजबूत करें।
- अपना बेस मजबूत करने के लिए एनसीईआरटी की किताबों को ही चुनें।
- शॉर्ट-कॉर्ट नहीं चुने और सीधे एडवांस्ड किताबों की ओर नहीं जाएं। कक्षा 6 से 12वीं तक की एनसीईआरटी किताबों को पढ़ना बहुत जरूरी है।
- पढ़ने के साथ नोट्स भी बनाना जरूरी, जो रिवीजन में काम आता है।
- परीक्षा को जीवन से बड़ा मत बनाइए। 

UPSC Mains Exam Tips: मेन्स की तैयारी कैसे करें

यूपीएससी मेन्स की परीक्षा की तैयारी में काफी मेहनत करनी होती है। परितोष के अनुसार हालांकि, एक बात का ध्यान रखना जरूरी है कि बहुत किताबें नहीं पढ़ें। कुछ अच्छी किताबों का चयन करें और उसी पर फोकस रखें। मेन्स पेपर के दौरान तीन घंटे में बीस प्रश्न लिखने होते हैं। इसलिए खूब लिखने की प्रैक्टिस की जरूरत है।

Web Title: UPSC Exam Tips and ias success story of Paritosh Pankaj from Bihar Ara

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे