यूपी टीचर्स पात्रता परीक्षा के लिए बोर्ड ने किया एडमिट कार्ड जारी, जानें परीक्षा से जुड़ीं बातें

By लोकमत न्यूज़ ब्यूरो | Published: November 1, 2018 03:43 PM2018-11-01T15:43:13+5:302018-11-01T15:43:13+5:30

UPTET (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test) Admit Card Released: उम्मीदवारों से बाल विकास और शिक्षण विधि, अंक शास्त्र और पर्यावरण अध्ययन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे।

upbasiceduboardgovin admit card released know how to download | यूपी टीचर्स पात्रता परीक्षा के लिए बोर्ड ने किया एडमिट कार्ड जारी, जानें परीक्षा से जुड़ीं बातें

यूपी टीचर्स पात्रता परीक्षा के लिए बोर्ड ने किया एडमिट कार्ड जारी, जानें परीक्षा से जुड़ीं बातें

नई दिल्ली, 1 नवंबर:उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड गुरुवार को यूपी टीचर्स पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी) का एडमिट कार्ड जारी करने वाला है। यूपीबीईबी ए़डमिट कार्ड अपने upbasiceduboard.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी करेगा।  

बोर्ड टीचर बनने के इच्छुक उम्मीदवारों से दो अलग पैटर्न के जरिए परीक्षा लेगा। पेपर-1 में वो उम्मीदवार परीक्षा दे सकेंगे, जो क्लास एक से पांच के लिए शिक्षक बनाना चाहते हैं। पेपर-1 की परीक्षा में शामिल उम्मीदवारों से 150 सवाल पूछे जाएंगे। हर एक सवाल के लिए एक नंबर मिलेगा।

पेपर-2 को क्लास छठी से आठवीं के टीचर बनने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा। इस पेपर में भी उम्मीदवारों के 150 सवाल को हल करना होगा और हर एक सवाल के लिए एक-एक नंबर दिया जाएगा।

पाठ्यक्रम-

उम्मीदवारों से बाल विकास और शिक्षण विधि, अंक शास्त्र और पर्यावरण अध्ययन से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। बाल विकास और शिक्षण विधि में समावेशी शिक्षा की अवधारणा और विशेष जरूरतों वाले बच्चों को समझना, सीखना, और अध्यापन से जुड़े सवाल होंगे। अंक शास्त्र  से ज्यामिति, संख्या, जोड़ और घटाव, गुणा, विभाजन, समय और दूरी, मापन, पैटर्न, डेटा विश्लेषण, कारक, ग्राफ शामिल होगा। वहीं पर्यावरण अध्ययन में परिवार और मित्र, शिक्षण संबंधी मुद्दों, पर्यावरण शिक्षा, गतिविधियों और विभिन्न विषयों की अवधारणा होगी।

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (यूपीबीईबी) की तरफ से यूपीटीईटी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 अक्टूबर, 2018 बताई गई थी। 3 अक्टूबर, 2018 तक लगभग 12 लाख उम्मीदवारों ने यूपीटीईटी के लिए अप्लाई किया। जिसकी वजह से बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट का सर्वर डाउन हो गया था। इस देखते हुए बोर्ड ने यूपीटीईटी के लिए आवेदन करने की समय सीमा बढ़ा दी थी।

Web Title: upbasiceduboardgovin admit card released know how to download

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे