यूपी बोर्ड हाईस्कूल/ इंटरमीडिएट रिजल्ट २०२०: 10वीं-12वीं के नतीजों पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, जानें कॉपियों के मूल्यांकन क्या हुआ

By निखिल वर्मा | Published: March 18, 2020 03:06 PM2020-03-18T15:06:44+5:302020-03-18T16:27:34+5:30

UP Board High School and Intermediate Result Date 2020 (उत्तर प्रदेश 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड परिणाम कब आएगा) : कोरोना वायरस का असर यूपी बोर्ड नतीजों पर भी पड़ेगा.

UP Board high school 10th intermediate 12th exam result 2020 declaration date | यूपी बोर्ड हाईस्कूल/ इंटरमीडिएट रिजल्ट २०२०: 10वीं-12वीं के नतीजों पर भी पड़ा कोरोना वायरस का असर, जानें कॉपियों के मूल्यांकन क्या हुआ

एग्जाम हॉल में जाने से पहले छात्राओं की जांच करती हुईं शिक्षिका (लोकमत फोटो)

Highlightsपहली बार उत्तर प्रदेश में कॉपी जांचने का काम सीसीटीवी के निगरानी  में होगा। कोरोना वायरस के चलते कॉपियों में मूल्यांकन का कार्य ही शुरू नहीं हो पाया.

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के चलते यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं के नतीजे घोषित होने में देर हो सकती है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने कॉपियों की मूल्यांकन की प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया है। यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और प्रिंसिपल सेक्रेटरी (माध्यमिक शिक्षा) के आदेशों के अनुसार 18 मार्च से 2 अप्रैल तक मूल्यांकन प्रक्रिया नहीं चलेगी। 

कॉपियों के मूल्यांकन की प्रक्रिया 16 मार्च से प्रदेश के 275 सेंटरों पर शुरू होने वाली थी लेकिन कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते इसे रोक दिया। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 10 दिनों में 1.47 लाख शिक्षकों द्वारा तीन करोड़ से ज्यादा कॉपियों के मूल्यांकन करना था।

इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार, बोर्ड सेक्रेटरी नीना श्रीवास्तव ने कहा कि मूल्यांकन प्रक्रिया में देरी होने के चलते नतीजों की तारीख आगे खिसक सकती है। यूपी बोर्ड ने पहले 24 अप्रैल को 10वीं बोर्ड और 12वीं बोर्ड नतीजों की घोषणा करने वाली थी। अब मई में नतीजों की घोषणा हो सकती है। पिछले साल 10वीं-12वीं बोर्ड के नतीजे 27 अप्रैल को घोषित किए गए थे। 18 फरवरी से 6 मार्च 2020 तक हुई परीक्षा में 56 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। 

कोरोना वायरस से चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने 2 अप्रैल तक सारे स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया है। प्रतियोगी परीक्षाओं के अलावा अन्य परीक्षाओं को भी रद्द कर दिया गया है। 

बिना परीक्षा दिए ही अगली क्लास में पहुंचे छात्र

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में बेसिक शिक्षा परिषद के तहत सभी स्कूलों को पहली से आठवीं कक्षा तक के सभी छात्र-छात्राओं को बिना परीक्षा दिए अगली कक्षा में प्रोन्नत करने का आदेश जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में आए 16 मामले

महाराष्ट्र, केरल, हरियाणा के बाद सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के केस उत्तर प्रदेश में सामने आए हैं। उत्तर प्रदेश में 16 लोगों को कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है जिनमें 15 भारतीय और एक विदेशी नागरिक हैं। 

English summary :
UP board 10th-12th results 2020 Date: (Uttar Pradesh Board High school/Intermediate Result kab aayega) may be delayed in Uttar Pradesh due to rising outbreak of Coronavirus. The Uttar Pradesh Secondary Education Council has currently stopped the process of evaluation of copies.


Web Title: UP Board high school 10th intermediate 12th exam result 2020 declaration date

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे