UP Board 10th Result 2020: जानिए कब आ रहा है यूपी बोर्ड के 10वीं कक्षा का रिजल्ट, छात्र यहां पढ़ें पूरी डिटेल

By रामदीप मिश्रा | Published: May 27, 2020 12:01 PM2020-05-27T12:01:19+5:302020-05-27T12:01:19+5:30

UP Board 10th Result 2020: इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 30 लाख, 22 हजार से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे। परीक्षा करवाने के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। साथ ही साथ नकल पर नकेल कसने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे।

up board 10th result kab aayega 2020 date and timing info at upmsp.edu.in | UP Board 10th Result 2020: जानिए कब आ रहा है यूपी बोर्ड के 10वीं कक्षा का रिजल्ट, छात्र यहां पढ़ें पूरी डिटेल

यूपी बोर्ड के 10वीं का रिजल्ट जून के पहले सप्ताह तक आ सकता है। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsउत्तर प्रदेश मध्यामिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही जारी करने वाला है।जून के पहले सप्ताह में यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।

UP BOARD 10TH RESULT 2020: यूपी बोर्ड के 10वीं का एग्जाम देने वाले छात्र रिजल्ट के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। बताया जा है कि उत्तर प्रदेश मध्यामिक शिक्षा परिषद (UPMSP) बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट (UP BOARD 10TH RESULT) जल्द ही जारी करने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जून के पहले सप्ताह में यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है। हालांकि इस संबंध में बोर्ड की ओर से अभी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र विभाग की आधिकारिक वेबसाइट  upresults.nic.in पर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। 

यूपी बोर्ड ने ग्रीन और ऑरेंज जोन में मूल्यांकन प्रक्रिया तकरीबन पूरी कर ली है और अब केवल रेड जोन में कुछ उत्तर पुस्तिकाओं की मूल्यांकन प्रक्रिया बाकी रह गई है, जिसका कार्य तेजी से चल रहा है। साथ ही साथ रिजल्ट की भी तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने कहा था कि हाई स्कूल (10वीं) और इंटरमीडिएट (12वीं) के बोर्ड नतीजे जून के अंत में जारी होंगे।

UP Board 10th Result: पिछली सा 27 अप्रैल को घोषित हुआ था 10वीं का रिजल्ट

कोरोना वायरस महामारी की वजह से यूपी बोर्ड की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कुछ दिनों के लिए रुक गया था, लेकिन यह कार्य फिर से शुरू हुआ। पिछले साल यूपी बोर्ड ने 27 अप्रैल को बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी किया था। इस बार यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं की परीक्षा मार्च महीने के पहले सप्ताह में पूरी हो गई थी।

UP Board 10th Result: 30 लाख छात्रों ने दी 10वीं परीक्षा

इस साल यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 30 लाख, 22 हजार से अधिक परीक्षार्थी बैठे थे। परीक्षा करवाने के लिए प्रदेश भर में 7784 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। साथ ही साथ नकल पर नकेल कसने के लिए हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए थे। राज्य में कुल 19 लाख कैमरे लगे थे। वहीं, परीक्षा के लिए 1.88 लाख कक्ष निरीक्षक नियुक्त किए गए थे। 

UP Board 10th Result: ऐसे चेक करें यूपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट

स्टेप 1- यूपी बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए छात्र-छात्राओं को ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाना होगा।

स्टेप 2- इसके बाद वहां होमपेज पर 'यूपी बोर्ड हाई स्कूल (कक्षा 10वीं) परीक्षा- 2020 परिणाम से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3- उसके बाद अपना रोल नंबर यहां इंटर करना होगा।

स्टेप 4- रोल नंबर और मांगी गई जरूरी जानकारी अंकित करने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर आ जाएगा। 

स्टेप 5- रिजल्ट देखने के बाद स्क्रीन का प्रिंट अवश्य लें।

UPMSP: उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद के बारे में

उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद (UPMSP) स्कूल शिक्षा का सर्वोच्च स्तर है जो राज्य में स्कूली शिक्षा के विकास, पर्मोशन और विनियमन का कार्य करता है। बोर्ड ऑफ हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा उत्तर प्रदेश कक्षा 10वीं के छात्रों के लिये वार्षिक यूपी बोर्ड हाई स्कूल परीक्षा और कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए इंटरमीडिएट परीक्षा आयोजित कराती है। हर साल कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा के लिए लगभग 60 लाख उम्मीदवार परीक्षा में बैठते हैं।

English summary :
students who have given the 10th board exam of UP board are eagerly waiting for the result. It is to be told that the Uttar Pradesh Secondary Education Council (UPMSP) Board Exam Result (UP BOARD 10TH RESULT) is going to be released soon. According to media reports, the UP board may release the 10th result in the first week of June.


Web Title: up board 10th result kab aayega 2020 date and timing info at upmsp.edu.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे