University Exams UGC Guidelines 2020:Students wait for UGC guidelines for final year exam | University Exams UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की एग्जाम को लेकर यूजीसी गाइडलाइंस का छात्रों को इंतजार
कोरोना वायरस महामारी के चलते विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं

Highlightsसीबीएसई की परीक्षाएं रद्द होने के बाद मेडिकल और इंजीनियरिंग में दाखिले की प्रवेश परीक्षा टलने को लेकर अटकलें गर्म हैं।नीट और जेईई परीक्षा की तारीख बढ़ सकती है आगे, एनटीए डीजी के नेतृत्व में कमेटी का गठन

University Exams UGC Guidelines 2020: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC) फाइनल ईयर की परीक्षा और 2020-2021 के एकेडमिक कैलेंडर के बारे में आज नई गाइडलाइंस जारी कर सकता है। यूजीसी की गाइडलाइंस आने के बाद ही विभिन्न राज्य सरकारें विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में फाइनल ईयर/सेमेस्टर की परीक्षाओं के बारे में फैसला लेगी। कोरोना वायरस महामारी संकट के चलते शिक्षण संस्थानों को 31 जुलाई तक बंद रखने का आदेश है। भारत में कोरोना वायरस के केसों में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही है, ऐसे में छात्रों की निगाहें भी यूजीसी के फैसले पर लगी है। 

कहा जा रहा है कि यूजीसी अपना फैसाल कुहाड समिति की रिपोर्ट आने के बाद लेगी। इस समिति के प्रमुख हरियाणा सेंट्रल यूनिवर्सिटी के कुलपति आरसी कुहाड हैं। इससे पहले भी यह समिति  कोरोना वायरस महामारी के समय में एकेडमिक सेशन पर अपने सुझाव दे चुकी है।

गुजरात टेक्नीकल यूनिवर्सिटी की तरह अन्य यूनिवर्सिटी, जिनके एग्जाम जुलाई 2020 से शुरू होने थे, वे छात्रों का विरोध का सामना कर रहे हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी ने अपने एग्जाम 15 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिए हैं। विश्वविद्यालयों के छात्र, उनके अभिभावक और शिक्षक पिछले कुछ दिनों से लगातार परीक्षाएं रद्द करने की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि बढ़ते कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की स्थिति में स्टूडेंट्स की लाइफ को संकट में नहीं डाला जा सकता।

हरियाणा, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सभी स्टूडेंट्स की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। स्टूडेंट्स को उनके पहले के पेपरों में प्रदर्शन के आधार पर पास किया जाएगा। इस बीच यूजीसी की ओर से फाइनल ईयर की परीक्षाओं के लिए गाइडलाइंस जारी किए जाने के इंतजार के बीच उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के विश्वविद्यालयों व कॉलेजों की परीक्षाओं को लेकर फैसला लेगी।

यूजीसी के पहले के गाइडलाइंस में फाइनल ईयर के छात्रों के परीक्षा की होने की बात कही गई थी जबकि फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रमोट करने की बात थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से कहा था कि परीक्षा आयोजित करने तथा नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर उसने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन पर वह फिर से विचार करे।
 

Web Title: University Exams UGC Guidelines 2020:Students wait for UGC guidelines for final year exam
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे