यूजीसी नेट, इग्नू ओपनमेट, जेएनूय प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन तारीख 30 जून तक बढ़ी, पढ़ें पूरी डिटेल 

By एसके गुप्ता | Published: June 16, 2020 02:43 PM2020-06-16T14:43:48+5:302020-06-16T14:43:48+5:30

यूजीसी नेट, जेएनयू दाखिला प्रवेश परीक्षा, इग्नू ओपनमैट (पीएचडी और एमबीए में दाखिले की प्रवेश परीक्षा), आईसीएआर की कृषि विश्वविद्यालयों की दाखिला प्रवेश परीक्षा और ऑल इंडिया आयुष पीजी कोर्स की प्रवेश परीक्षा में आवेदन की आखिरी तारीख 15 जून 2020 थी।

ugc net jnu entrance exam ignou openmat last date kab tak hai check complete details pdf | यूजीसी नेट, इग्नू ओपनमेट, जेएनूय प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन तारीख 30 जून तक बढ़ी, पढ़ें पूरी डिटेल 

एनटीए ने प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की समय सीमा को बढ़ा दिया। (फाइल फोटो)

Highlightsएनटीए ने फिर छह परीक्षाओं के आवेदन की तारीख बढ़ाई है।यूजीसी नेट, इग्नू ओपनमेट, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा और सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षाएं शामिल हैं।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने फिर छह परीक्षाओं के आवेदन की तारीख बढ़ाई है। यूजीसी नेट, इग्नू ओपनमेट, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा और सीएसआईआर यूजीसी नेट की परीक्षाएं शामिल हैं। इन परीक्षाओं के लिए आवेदन की तारीख सोमवार को समाप्त हो रही थी, जिसे बढ़ाकर अब 30 जून किया गया है। 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर इसकी जानकारी साझा की है। उन्होंने लिखा है कि छात्रों की ओर से आए कई अनुरोधों और कोविड-19 महामारी के कारण उनके समक्ष आ रहीं मुश्किलों को देखते हुए मैंने डीजी एनटीए को कई परीक्षाओं के लिए आवेदन की आखिरी तारीख आगे बढ़ाने की सलाह दी है। जिसके साथ एनटीए की ओर से आगे बढ़ाए गए परीक्षा आवेदन शेड्यूल की जानकारी साझा की है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लोकमत से बातचीत में कहा कि देश में अभी स्कूल और कॉलेज बंद हैं। हर साल जून माह के अंत में होने वाली यूजीसी नेट परीक्षा का शेड्यूल भी कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़ाया गया है। सभी विश्वविवद्यालयों में दाखिले और नया सत्र शुरू करने के लिए मंत्रालय ने उच्च शिक्षा का एकेडमिक कैलेंडर भी जारी किया है। ऐसे में विश्वविद्यालय में शुरू होने वाले सत्र को ध्यान में रखते हुए इन परीक्षाओं के आवेदन की तारीख आगे बढ़ाने की मांग छात्रों की ओर से की जा रही थी।

जेएनयू प्रशासन ने भी एक छात्र के कोरोना संक्रमित होने के कारण छात्रों को सूचित किया है कि हालात सामान्य होने तक घर गए छात्र कैंपस न लौटें। पहले यूजीसी नेट, जेएनयू दाखिला प्रवेश परीक्षा, इग्नू ओपनमैट (पीएचडी और एमबीए में दाखिले की प्रवेश परीक्षा), आईसीएआर की कृषि विश्वविद्यालयों की दाखिला प्रवेश परीक्षा और ऑल इंडिया आयुष पीजी कोर्स की प्रवेश परीक्षा में आवेदन की आखिरी तारीख 15 जून 2020 थी। जिसे बढ़ाया गया है। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि परीक्षा आवेदन प्रक्रिया के बाद परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया जाएगा।

English summary :
National Testing Agency (NTA) has again extended the application date for six examinations. There are UGC NET, IGNOU Openmat, Jawaharlal Nehru University Entrance Exam and CSIR UGC NET examinations. The application date for these examinations was ending on Monday, which has now been extended to 30 June.


Web Title: ugc net jnu entrance exam ignou openmat last date kab tak hai check complete details pdf

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे