University Exams UGC Guidelines 2020: यूजीसी गाइडलाइंस को लेकर छात्रों का इंतजार बढ़ा, राजस्थान में इस साल नहीं होंगी परीक्षाएं

By निखिल वर्मा | Published: July 6, 2020 11:17 AM2020-07-06T11:17:19+5:302020-07-06T11:25:48+5:30

राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, महाराष्ट्र समेत देश अन्य भी कई विश्वविद्यालयों में फाइनल ईयर की परीक्षाएं रद्द किए जाने का फैसला लिया जा चुका है।

ugc guidelines and university exams waiting for ugc guidelines extended final examinations may be canceled | University Exams UGC Guidelines 2020: यूजीसी गाइडलाइंस को लेकर छात्रों का इंतजार बढ़ा, राजस्थान में इस साल नहीं होंगी परीक्षाएं

यूजीसी के गाइडलाइंस का इंतजार लंबा होते जा रहा है

Highlights माना जा रहा है कि यूजीसी की नई गाइडलाइन्स में भी फाइनल परीक्षाओं को रद्द किए जाने का ऐलान किया जा सकता है।कुछ दिनों पहले ही एचआरडी मिनिस्ट्री ने नीट और जेईई के परीक्षा की तिथियों को आगे बढ़ाया है

University Exams UGC Guidelines 2020: फाइनल ईयर की परीक्षा और 2020-2021 के एकेडमिक कैलेंडर के बारे में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ( UGC) की गाइडलाइंस को लेकर छात्रों का इंतजार बढ़ता जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि एक-दो दिनों में यूजीसी अपनी गाइडलाइंस जारी कर सकता है। इस बीच राजस्थान सरकार ने कोविड-19 वायरस की महामारी के मद्देनजर इस वर्ष प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों में स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं नहीं कराने का निर्णय लिया है।

 मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि कोरोना महामारी के परिदृश्य को देखते हुए इस वर्ष उच्च एवं तकनीकी शिक्षा के स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं नहीं कराई जाएंगी तथा सभी विद्यार्थियों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रोन्नत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रोन्नत होने वाले विद्यार्थियों के अंकों के निर्धारण के संबंध में केंद्र सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा आगामी कुछ दिनों में जारी होने वाले दिशा-निर्देशों का अध्ययन कर समुचित निर्णय लिया जाएगा।

वहीं हरियाणा, महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सभी स्टूडेंट्स की परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। स्टूडेंट्स को उनके पहले के पेपरों में प्रदर्शन के आधार पर पास किया जाएगा। 

यूजीसी के पहले के गाइडलाइंस में फाइनल ईयर के छात्रों के परीक्षा की होने की बात कही गई थी जबकि फर्स्ट ईयर के छात्रों को प्रमोट करने की बात थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने यूजीसी से कहा था कि परीक्षा आयोजित करने तथा नया शैक्षणिक सत्र शुरू करने को लेकर उसने जो दिशा-निर्देश जारी किए हैं, उन पर वह फिर से विचार करे।

जेईई मुख्य और नीट की परीक्षा जुलाई में नहीं अब सितंबर में होगी

इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेजों में दाखिले के लिए जुलाई माह में होने वाली जेईई मुख्य और नीट परीक्षा अब सितंबर में होगी। जेईई मुख्य परीक्षा का आयोजन एक सिंबर से छह सितंबर के बीच होगा और परिणाम भी सितंबर माह के अंत तक जारी कर दिए जाएंगे।

मेडिकल संस्थानों में एमबीबीएस और बीडीएस कोर्स में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा नीट का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा। जिसका परिणाम अक्टूबर माह में जारी किया जाएगा। देश के प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग संस्थान आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली जेईई एडवांस परीक्षा का आयोजन 27 सितंबर को किया जाएगा।

Web Title: ugc guidelines and university exams waiting for ugc guidelines extended final examinations may be canceled

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे