नेशनल टेस्टिंग एजेंसीः दो दिनों में जारी होंगे ‘नीट’ एडमिट कार्ड, 3850 exam केंद्र, पहली बार 16 लाख छात्र देंगे ऑफलाइन परीक्षा

By एसके गुप्ता | Published: August 20, 2020 07:11 PM2020-08-20T19:11:13+5:302020-08-20T19:11:13+5:30

कोर्ट की हरी झंडी मिलने के बाद सोमवार रात को ही जेईई मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने के बाद एनएटीए शनिवार तक ‘नीट’ के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एनटीए के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने लोकमत को विशेष बातचीत में बताया कि नीट परीक्षा 13 सितंबर को ऑफलाइन होगी।

National Testing Agency NEET Admit Card released two days 3850 centers first time 16 lakh students give offline exam | नेशनल टेस्टिंग एजेंसीः दो दिनों में जारी होंगे ‘नीट’ एडमिट कार्ड, 3850 exam केंद्र, पहली बार 16 लाख छात्र देंगे ऑफलाइन परीक्षा

अब यह परीक्षा 13 जुलाई को होगी। उन्होंने कहा कि दिन रात लगकर परीक्षा केंद्रों से संपर्क किया गया है। (file photo)

Highlightsपरीक्षा के लिए 15.97 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा के लिए देश में करीब 3850 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नीट परीक्षा के आधार पर बनने वाली मेरिट से देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी फार्मेसी कोर्स में दाखिला मिलता है।परीक्षा का आयोजन पहले 16 जुलाई को होना था। लेकिन कोविड संक्रमण के चलते इस परीक्षा का शेड्यूल आगे बढ़ाया गया है।

नई दिल्लीः इंजीनियरिंग और मेडिकल में दाखिलों की प्रवेश परीक्षा पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) परीक्षा की तैयारियों में दिनरात लगा हुआ है।

कोर्ट की हरी झंडी मिलने के बाद सोमवार रात को ही जेईई मुख्य परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी करने के बाद एनएटीए शनिवार तक ‘नीट’ के एडमिट कार्ड जारी कर देगा। एनटीए के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने लोकमत को विशेष बातचीत में बताया कि नीट परीक्षा 13 सितंबर को ऑफलाइन होगी।

परीक्षा के लिए 15.97 लाख से अधिक छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। परीक्षा के लिए देश में करीब 3850 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। नीट परीक्षा के आधार पर बनने वाली मेरिट से देश के मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी फार्मेसी कोर्स में दाखिला मिलता है। इस परीक्षा का आयोजन पहले 16 जुलाई को होना था। लेकिन कोविड संक्रमण के चलते इस परीक्षा का शेड्यूल आगे बढ़ाया गया है।

अब यह परीक्षा 13 जुलाई को होगी। उन्होंने कहा कि दिन रात लगकर परीक्षा केंद्रों से संपर्क किया गया है। जिससे यह पता चल सके कि कितने परीक्षा केंद्र कोविड वार्ड बने हुए हैं। उनके स्थान पर छात्रों को अन्य परीक्षा केंद्रों के प्रवेश पत्र जारी किए जा रहे हैं। दिन रात यह कवायद चल रही है।

कई शहरों में परीक्षा केंद्रों को बदला गया है। इसके अलावा परीक्षा के लिए विशेष गाइडलाइन तैयार की गई हैं। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना, मास्क पहनना, सेनिटाइजर और पारदर्शी पानी की बोतल साथ लेकर आने संबंधी दिशा-निर्देश शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि छात्रों को परीक्षा केंद्रों पर समय से आने के साथ परिजनों को यह हिदायत है कि वह परीक्षा केंद्र के बाहर जमावड़ा न लगाएं। अगर किसी छात्र के शरीर का तापमान ज्यादा होगा तो उसे परीक्षा देने से मना किया जाएगा। अक्सर छात्रों के साथ बड़ी संख्या में परीक्षा केंद्र के बाहर अभिभावक एकत्रित रहते हैं।

कोविड-19 जैसी स्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन न हो इसे लेकर भी दिशा-निर्देश तैयार किया जा रहे हैं। बता दें कि जेईई मुख्य परीक्षा में 8.5 लाख छात्र शामिल होंगे यह परीक्षा लगातार 6 दिन दो-दो शिफ्ट में आयोजित होगी। जबकि नीट परीक्षा एक ही दिन में एक ही शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। जेईई मुख्य परीक्षा ऑन स्क्रीन कम्यूटर बेस्ड होगी। जबकि नीट परीक्षा पेन-पेपर पर ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। 

Web Title: National Testing Agency NEET Admit Card released two days 3850 centers first time 16 lakh students give offline exam

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे