mumbai Maharashtra classes 5th to 8th start from 27 know guideline cm uddhav thackeray | महाराष्ट्र में 5 से 8वीं तक की कक्षाएं 27 से होंगी शुरू, जानिए क्या है गाइडलाइन
पहले मुंबई के सभी स्कूूल और कॉलेज 15 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे. (file photo)

Highlightsस्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि शिक्षा विभाग की आज यहां हुई बैठक में यह फैसला लिया गया.आगामी 8-10 दिनों में सभी जिलाधिकारियों से चर्चा कर कॉलेज एवं होस्टल शुरू करने के बारे में निर्णय किया जाएगा.मुंबई महानगरपालिका ने शिक्षा संस्थानों को दोबारा शुरू करने के लिए नई अधिसूचना जारी की है.

मुंबईः महाराष्ट्र में कक्षा 5वीं से 8वीं तक की कक्षाएं आगामी 27 जनवरी से आरंभ की जाएंगी. स्कूली शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने बताया कि शिक्षा विभाग की आज यहां हुई बैठक में यह फैसला लिया गया.

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को इस संबंध में जानकारी दी गई है और मुख्यमंत्री ने छात्रों और शिक्षकों को कोरोना को लेकर सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं. उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पहले राज्य के उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कहा था कि 20 जनवरी से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ कॉलेज शुरू करने पर विचार किया जा रहा है.

हालांकि, अब उन्होंने कहा है कि आगामी 8-10 दिनों में सभी जिलाधिकारियों से चर्चा कर कॉलेज एवं होस्टल शुरू करने के बारे में निर्णय किया जाएगा. इस बीच, मुंबई महानगरपालिका ने शिक्षा संस्थानों को दोबारा शुरू करने के लिए नई अधिसूचना जारी की है. पहले मुंबई के सभी स्कूूल और कॉलेज 15 जनवरी तक बंद रखने के आदेश दिए गए थे. अब उनसे कहा गया है कि 16 जनवरी से अगले आदेश तक स्कूल और कॉलेज बंद ही रहेंगे.

नासिक में नौवीं से 12वीं के लिए खुलेंगी कोचिंग कक्षाएं

नासिक जिला प्रशासन ने नौवीं से 12वीं कक्षाओं तक के लिए निजी कोचिंग कक्षाएं खोलने की इजाजत दे दी. पिछले साल कोरोना वायरस महामारी की वजह से इन कोचिंग कक्षाओं को बंद कर दिया गया था. जिलाधिकारी सूरज मांढारे ने बताया कि स्कूलों को खोल दिया गया है.

वहां 70-80 फीसदी हाजिरी देखी जा रही है. जिले में संक्रमण का इलाज करा रहे मामलों की संख्या भी 1500 से कम हो गई है. लिहाजा कोचिंग कक्षाओं को खोलने की इजाजत दी जा रही है. उन्होंने बताया, 'निजी कोचिंग कक्षाओं के मालिकों एवं अभिभावकों की मांग के मुताबिक जिला प्रशासन नौवीं से 12वीं कक्षा के लिए कोचिंग कक्षाएं शुरू करने की अनुमित दे रहा है.'

मणिपुर में 27 जनवरी से खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

मणिपुर सरकार ने राज्य में 27 जनवरी से स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने का फैसला किया है. एक अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में फैसला हुआ कि 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए स्कूलों को फिर से खोला जाएगा.

सूचना और जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार फैसला किया गया है कि कोविड-19 की मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन करते हुए 27 जनवरी से सभी कॉलेजों को पुन: खोला जाएगा. कामजोंग जिला मुख्यालय में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में स्वायत्त जिला परिषद तथा शहरी निकायों में चुनाव कराने पर भी सहमति बनी.

Web Title: mumbai Maharashtra classes 5th to 8th start from 27 know guideline cm uddhav thackeray

पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे