medical college Admission result NEET October 16 mbbs bds | मेडिकल कॉलेज में दाखिलाः नीट का परिणाम 16 अक्टूबर को
छात्र कोरोना से ठीक हो चुके हैं। ऐसे में इन छात्रों के लिए नीट की परीक्षा 14 अक्टूबर को देश भर में आयोजित की जाएगी। (file photo)

Highlightsपरिणाम में देरी की वजह कोरोना वायरस से संक्रमित करीब 175 छात्रों का इस परीक्षा से वंचित रहना बताया जा रहा है। 13 सितंबर को हुई नेशनल एलिजिबलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (नीट) परीक्षा के नतीजे 16 अक्टूबर को घोषित होंगे।एनटीए ने बताया है कि कोरोना संक्रमण के कारण कुछ छात्र परीक्षा से वंचित रह गए थे।

नई दिल्लीः मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीए और बीडीएस में दाखिले के लिए 13 सितंबर को हुई नेशनल एलिजिबलिटी कम एंट्रेंस एग्जाम (नीट) परीक्षा के नतीजे 16 अक्टूबर को घोषित होंगे।

परिणाम में देरी की वजह कोरोना वायरस से संक्रमित करीब 175 छात्रों का इस परीक्षा से वंचित रहना बताया जा रहा है। जिनकी परीक्षा के बाद ओवरऑल नतीजे घोषित होंगे। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरिया निशंक ने सोमवार को ट्वीट कर जानकारी दी कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक डा. विनीत जोशी ने कहा है कि 16 अक्टूबर को नीट परीक्षा के परिणाम जारी किए जाएंगे।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लोकमत से बातचीत में कहा कि एनटीए ने सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को नीट परीक्षा पर जवाब दाखिल किया है। इसमें एनटीए ने बताया है कि कोरोना संक्रमण के कारण कुछ छात्र परीक्षा से वंचित रह गए थे।

इन छात्रों ने केंद्र सरकार से अपील की थी कि उनका साल बर्बाद होने से बचाया जाए। यह छात्र कोरोना से ठीक हो चुके हैं। ऐसे में इन छात्रों के लिए नीट की परीक्षा 14 अक्टूबर को देश भर में आयोजित की जाएगी। जिसके बाद 16 अक्टूबर को ओवरआल  परिणाम घोषित किए जाएंगे।

नीट परिणाम को लेकर सोमवार को दिन भर चर्चा चलती रही, मगर सभी अटकलों पर विराम उस समय लग गया जब दोपहर को केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके नीट के परिणाम 16 अक्टूबर को जारी होने की सूचना दी। 

निशंक ने ट्वीट किया, ‘‘डीजी_एनटीए 16 अक्टूबर 2020 को नीट परिणाम की घोषणा करेगा। परिणामों का सटीक समय बाद में सूचित किया जाएगा। मैं सभी अभ्यर्थियों को शुभकामनाएं देता हूं।’’ कोविड-19 महामारी के मद्देनजर एहतियाती कदमों के बीच 13 सितम्बर को नीट परीक्षा आयोजित की गई थी। इस वर्ष 11 भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु और उर्दू में यह परीक्षा कराई गई थी।

प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार 77 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने अंग्रेजी में, लगभग 12 प्रतिशत ने हिंदी में और 11 प्रतिशत ने अन्य भाषाओं में परीक्षा दी। इससे पहले महामारी के कारण दो बार परीक्षा को स्थगित किया गया था। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने महामारी के मद्देनजर मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्ती से पालन कराया था।

एनटीए ने भीड़ प्रबंधन सुनिश्चित करने के वास्ते इस वर्ष परीक्षा केन्द्रों की संख्या बढ़ाकर 3,862 कर दी थी जबकि 2019 में यह संख्या 2,546 थी। नीट परीक्षा वैसे तीन मई को निर्धारित थी लेकिन बाद में परीक्षा को 26 जुलाई को कराने और फिर 13 सितम्बर को कराया जाना तय किया गया था।

Web Title: medical college Admission result NEET October 16 mbbs bds
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे