JEE Main, NEET, JEE Advanced to held in September | NEET और JEE परीक्षा की तारीख बढ़ी आगे, जानें कब होंगे नीट और जेईई के एग्जाम
मेडिकल और इंजीनियरिंग की परीक्षाएं सितंबर में आयोजित होगी.

Highlightsजेईई मेन्स के आधार पर देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटें भरी जाती हैं। नीट परीक्षा के आधार पर देश भर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिले की मैरिट तैयार होती है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने कहा कि स्टूडेंट्स की सुरक्षा और शिक्षा की  गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षाओं को स्थगित किया जा रहा है। जेईई मेन की परीक्षा 1 से 6 सितंबर के बीच और जेईई अडवांस 27 सितंबर को और नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित की जाएगी।

इससे पहले रमेश पोखरियाल निशंक के ट्वीटर और फेसबुक एकाउंट पर अभिभावक और छात्र लगातार नीट और जेईई परीक्षाएं रद्द कराने की अपील कर रहे थे। अपील में कहा जा रहा है कि कोरोना का संकट अभी टला नहीं है। ऐसे में परीक्षाएं कराना उचित नहीं है।

इसके बाद एचआरडी मिनिस्ट्री ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के महानिदेशक विनीति जोशी के नेतृत्व में एक कमेटी का गठन किया। इस कमेटी ने आज छात्र और अभिभावकों की अपील को ध्यान में रखकर परीक्षा आयोजन पर अपनी सिफारिशें मंत्रालय को सौंप दी है।

Web Title: JEE Main, NEET, JEE Advanced to held in September
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे