JEE और NEET की परीक्षा में हो सकता है बदलाव, HRD मंत्रालय ने सीबीएसई और एनटीए को तैयार रहने के लिए कहा

By एसके गुप्ता | Published: June 11, 2020 04:41 PM2020-06-11T16:41:28+5:302020-06-11T16:41:28+5:30

JEE, NEET Exam 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अभिभावक, शिक्षक और नियामक संस्थाओं से लगातार वेबिनार और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नियमित संवाद कर रहे हैं।

JEE and NEET exam may change, hrd minister, ramesh pokhriyal nishank | JEE और NEET की परीक्षा में हो सकता है बदलाव, HRD मंत्रालय ने सीबीएसई और एनटीए को तैयार रहने के लिए कहा

JEE और NEET की परीक्षा में बदलाव करने पर विचार किया जा सकता है। (फाइल फोटो)

Highlightsएचआरडी मंत्रालय ने सीबीएसई और एनटीए को परिस्थिति अनुरूप संभावित बदलाव के लिए तैयार रहने को कहा है।केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अभिभावकों की अपील को नजरांदाज भी नहीं किया जा सकता है। 

नई दिल्ली: बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय को अभिभावकों की ओर से लगातार यह लिखा जा रहा है कि सीबीएसई की शेष बोर्ड परीक्षाओं के अलावा जेईई मेन्स और नीट की परीक्षाओं को फिलहाल टाल दिया जाए। दिल्ली सरकार ने भी जुलाई माह में कोरोना का पीक 5.50 लाख तक पहुंचने की बात कही है। अभिभावक सरकार के इसी अंदेशे पर यह आग्रह कर रहे हैं। जिसमें अभिभावकों द्वारा यह सवाल भी किए जा रहे हैं कि वर्तमान परिस्थिति में परीक्षा आयोजन से बच्चों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा इसकी क्या गारंटी है? फिलहाल मंत्रालय ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को परिस्थिति अनुरूप संभावित बदलाव के लिए तैयार रहने को कहा है।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने लोकमत से कहा कि अभिभावकों की ओर से छात्रों के स्वास्थ्य को लेकर चिंता जाहिर करना आम बात है। लेकिन कोविड-19 का खतरा जिस तरह से बढ़ रहा है उसे देखते हुए अभिभावकों की अपील को नजरांदाज भी नहीं किया जा सकता है। 

केंद्रीय मंत्री निशंक लगातार कर रहे हैं अभिभावक, शिक्षक से बातचीत

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक अभिभावक, शिक्षक और नियामक संस्थाओं से लगातार वेबिनार और वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए नियमित संवाद कर रहे हैं। छात्रों और अभिभावकों की ओर से किए जा रहे ई-मेल की फीडबैक भी वह ले रहे हैं। जिसके परिणामस्वरूप परीक्षा शेड्यूल को क्या आगे बढ़ाया जा सकता है। इस पर विचार-विमर्श चल रहा है। शेष बोर्ड परीक्षाएं इसलिए कराना जरूरी हैं, जिससे परीक्षा परिणाम जारी कर विश्वविद्यालयों में दाखिलया प्रक्रिया शुरू हो सके। जबकि इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षाएं आगे बढ़ाने पर विचार चल रहा है।

अगर कोरोना संक्रमण बढ़ा तो टल सकती हैं परीक्षाएं

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्वयं स्वास्थ्य मंत्रालय से संपर्क बनाए हुए हैं। देश में मानसून दस्तक दे चुका है। ऐसे में कोरोना संक्रमण रफ्तार पकड़ेगा तो परीक्षाओं को टाला जाएगा। बोर्ड और एनटीए को भी परीक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए वैकल्पिक शेड्यूल तैयार करने को कहा गया है। अगर सबकुछ ठीक रहता है तो तय शेड्यूल पर परीक्षाएं आयोजित होंगी। अगर कोरोना कम्युनिटी ट्रांसमिशन में पहुंचता है तो संभावित परीक्षाओं का शेड्यूल स्थगित कर नया शेड्यूल जारी किया जा सकता है।

Read in English

Web Title: JEE and NEET exam may change, hrd minister, ramesh pokhriyal nishank

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे