JEE Advanced Result 2018: jee topper from kashmir muhammad ali said avoided smartphone during jee exam preparation | JEE Advanced Result 2018: कश्मीर के JEE टॉपर अली ने कहा, तैयारी के दौरान स्मार्टफोन से रहें दूर

नई दिल्ली, 14 जून: जेईई एडवांस्ड 2018 में जम्मू कश्मीर के 7 विद्यार्थीयों ने टॉप किया है। इनमें से मोहम्मद अली एक हैं जो कारगिल के रहने वाले हैं। एक साक्षात्कार में 19 वर्षीय मोहम्मद अली ने कहा कि वह संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) की तैयारी करते समय लगभग एक साल तक स्मार्टफ़ोन से खुद को दूर रखा ताकि वह अपने लक्ष्य से विचलित न हो सके। बता दें कि बीते रविवार को इस साल आयोजित जेईई एडवांस्ड   अली के रूप में भुगतान किए गए आत्म-संयम ने आईआईटी जेईई उन्नत परीक्षा को मंजूरी दे दी, जिसके परिणाम रविवार को घोषित किए गए।

सेना प्रमुख जनरल बिपीन रावत और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के 30 उज्ज्वल छात्रों को सम्मानित किया। अधिकारियों ने बताया कि छात्रों को आईआईटी और एनआईटी में प्रवेश के लिए परीक्षा में शामिल होने के लिए "कश्मीर सुपर 30" कोचिंग कार्यक्रम के तहत लगभग 11 महीने तक मुफ्त में प्रशिक्षित किया गया था।

अली ने उन सात छात्रों में से एक है जिन्होंने जेईई उन्नत परीक्षा को मंजूरी दे दी है। यह कार्यक्रम सेना, सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड लीडरशिप सेंटर (सीएसआरएल), एक गैर सरकारी संगठन, और पेट्रोनेट एलएनजी फाउंडेशन, पेट्रो फर्म पेट्रोनेट एलएनजी लिमिटेड के कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर) डिवीजन, के एक वरिष्ठ अधिकारी की संयुक्त पहल थी। नींव ने कहा।

"कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, 2017-18 के लिए आवेदकों के एक बड़े पूल से पांच लड़कियों सहित 50 छात्रों का चयन किया गया था। अधिकांश छात्र घाटी या लद्दाख  से थे। छात्रों को सेना द्वारा प्रदान की गई आवासीय सुविधाओं पर रखा गया था, "उन्होंने कहा।


पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे