NIOS ने जारी किया D.El.Ed एग्जाम के लिए हॉल टिकट, ऐसे करें डाउनलोड

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: December 14, 2018 01:58 PM2018-12-14T13:58:49+5:302018-12-14T13:58:49+5:30

D.El.Ed 2 साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत अभ्यार्थियों को प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल में अध्यापक के लिए तैयार किया जाता है।

Hall Ticket Dec 18 Diploma in Elementary Education D.El.Ed released at dled.nios.ac.in | NIOS ने जारी किया D.El.Ed एग्जाम के लिए हॉल टिकट, ऐसे करें डाउनलोड

NIOS ने जारी किया D.El.Ed एग्जाम के लिए हॉल टिकट, ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ओपेन स्कूलिंग (NIOS) ने D.El.Ed की दिसबंर में आयोजित होने वाले एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। ऐसे में डीएलएड  के अभ्यार्थी अपना हॉल टिकट NIOS D.El.Ed की ऑफिशियल वेबसाइट dled.nios.ac.in पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। 

NIOS ने साल 2017 में डीएलएएड एडमिशन लेने वाले अभ्यार्थियों का एग्जाम दिसबंर महीने में आयोजित कराएंगे। यह परीक्षा कई राज्यों में आयोजित किया गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह हॉल टिकट तीसरे डीएलएड एग्जाम के लिए जारी की गई हैं। यह एग्जाम 20-21 दिसंबर 2018 को आयोजित किए जाएंगे। 

ऐसे डाउनलोड करें हॉल टिकट 

- सबसे पहले अभ्यार्थी NIOS की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
- इसके बाद होम पेज पर D.El.Ed December Hall Ticket 2018 के लिंक पर क्लिक करें। 
- यहां पूछी गई जानकारी जैसे Enrolment No और जन्मतिथि दर्ज करें। 
- कुछ देर बाद आपका एडमिट कार्ड आपके होम स्क्रीन पर होगा। 
- इसे प्रिंट आउट करा लें। 

बता दें कि D.El.Ed 3 साल का डिप्लोमा इन एलिमेंट्री एजुकेशन प्रोग्राम है। इस प्रोग्राम के तहत अभ्यार्थियों को प्राइमरी और अपर प्राइमरी स्कूल में अध्यापक के लिए तैयार किया जाता है। या कह लें कि इससे संबंधित इन्हें अध्ययन प्रदान किया जाता है। इस डिप्लोमा के तहत टीचर्स के स्किल्स और अधिक विकसित करने के साथ ही उन्हें टीचिंग में और भी दक्ष बनाया जाता है। D.El.Ed में वहीं छात्र हिस्सा ले सकते हैं जिन्होंने स्नातक किया हो। 

Web Title: Hall Ticket Dec 18 Diploma in Elementary Education D.El.Ed released at dled.nios.ac.in

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे