छठ पर बच्चों की बल्ले-बल्ले! माध्यमिक विद्यालयों को आदेश- 4 नवंबर को घोषित करें 'अतिरिक्त अवकाश'

By रोहित कुमार पोरवाल | Published: November 2, 2019 02:31 PM2019-11-02T14:31:14+5:302019-11-02T14:39:00+5:30

इससे पहले राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में चार नवंबर को अतिरिक्त छुट्टी के रूप में घोषित कर दिया था।

Good News for Children: WBBSE asks secondary schools to declare November 4 as holiday for Chhat | छठ पर बच्चों की बल्ले-बल्ले! माध्यमिक विद्यालयों को आदेश- 4 नवंबर को घोषित करें 'अतिरिक्त अवकाश'

तस्वीर का इस्तेमाल केवल प्रतीकात्मक तौर पर किया गया है। (Image Source: Pixabay)

Highlightsपश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्यानमॉय गांगुली ने इस आशय के लिए एक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना में कहा गया है कि सभी माध्यमिक यानी सेकेंडरी स्कूल चार तारीख को बंद रहेंगे।

पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) ने शुक्रवार को इससे संबद्ध माध्यमिक विद्यालयों को आदेश दिया कि वे छठ पर्व के मौके पर चार नवंबर को अतिरिक्त अवकाश के रूप में घोषित कर दें। 

इससे पहले राज्य सरकार ने सरकारी कार्यालयों में चार नवंबर को अतिरिक्त छुट्टी के रूप में घोषित कर दिया था। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्यानमॉय गांगुली ने इस आशय के लिए एक अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना में कहा गया है कि सभी माध्यमिक यानी सेकेंडरी स्कूल चार तारीख को बंद रहेंगे। माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा 6 से 10वीं तक की पढ़ाई कराने वाले स्कूल आते हैं। 

WBBSE ने अपने आदेश में कहा है, ''17 अक्टूबर के आदेश के अनुपालन में यह अधिसूचित किया जाता है छठ पूजा 2019 के कारण सभी सरकारी, सरकार संबद्ध और गैर-सरकारी सहायता मान्यता प्राप्त माध्यमिक विद्यालय 4 नवंबर सोमवार को अतिरिक्त अवकाश के रूप में बंद रहेंगे”

जादवपुर विद्यापीठ के हेड मास्टर परिमल भट्टाचार्य ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि शनिवार को छठ वाले दिन स्कूल खुला रहेगा लेकिन त्योहार मनाने वाले स्टाफ और विद्यार्थियों को छुट्टी दी जाएगी। 

उन्होंने कहा कि सोमवार (4 नवंबर) को स्कूल बंद रहेगा और कोई पढ़ाई नहीं होगी।

बता दें कि सूर्य भगवान को अर्घ्य देने वाला महापर्व छठ देश और दुनिया में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह पर्व आमतौर पर चार दिन तक चलता है। इस बार यह बीते गुरुवार को शुरू हुआ। यह खासकर बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश में खूब मनाया जाता है।

अन्य मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, दिल्ली सरकार ने शनिवार यानी 2 नवंबर को छठ पूजा के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है।

सामान्य प्रशासनिक विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक, “दिल्ली के उपराज्यपाल ने दो नवंबर, शनिवार को सभी सरकारी कार्यालयों में छठ पूजा के उपलक्ष्य में अवकाश की घोषणा की है।”

Web Title: Good News for Children: WBBSE asks secondary schools to declare November 4 as holiday for Chhat

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे