गगनदीप कांग को 'ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी' ने किया सम्मानित, क्लब में शामिल होने वाली बनीं प्रथम भारतीय महिला वैज्ञानिक

By विकास कुमार | Published: April 19, 2019 01:04 PM2019-04-19T13:04:07+5:302019-04-19T14:29:44+5:30

गगनदीप कांग बायोलॉजिस्ट हैं और उन्हें रोटावायरस और टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारियों के लिए वैक्सीन बनाने का श्रेय दिया जाता है. दुनिया भर के बच्चों में दस्त के लिए रोटावायरस ही जिम्मेवार होता है.

Gagandeep Kaang became first woman to member of BRITISH ROYAL SOCIETY | गगनदीप कांग को 'ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी' ने किया सम्मानित, क्लब में शामिल होने वाली बनीं प्रथम भारतीय महिला वैज्ञानिक

image source- india today

Highlightsब्रिटिश रॉयल सोसाइटी द्वारा जारी किए गए लिस्ट में मंजू भार्गव का भी नाम शामिल है जो एक गणितज्ञ हैं और प्रिन्सटन यूनिवर्सिटी अमेरिका में गणित के प्रोफेसर हैं. दवा कंपनी सिप्ला के 82 वर्षीय चेयरमैन डॉ यूसुफ हमीद को भी ब्रिटिश रॉयल क्लब के 'सम्मानित हस्तियों' में शुमार किया गया है.

दुनिया के 51 प्रमुख वैज्ञानिकों को विज्ञान के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी ने सम्मानित किया है. 16 अप्रैल को 10 विदेशी सदस्यों को इस सोसाइटी क्लब में चुना गया है जिसमें भारतीय महिला वैज्ञानिक गगनदीप कांग का नाम भी शामिल है.

गगनदीप इस क्लब में शामिल होने वाली पहली महिला भारतीय हैं.  

दवा कंपनी सिप्ला के 82 वर्षीय चेयरमैन डॉ यूसुफ हामिद को भी ब्रिटिश रॉयल क्लब के 'मानक हस्तियों' में शुमार किया गया है. वहीं गगनदीप कांग ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी के 360 वर्ष के इतिहास में शामिल होने वाली पहली महिला भारतीय बनीं हैं. 

गगनदीप कांग बायोलॉजिस्ट हैं और उन्हें रोटावायरस और टाइफाइड जैसी गंभीर बीमारियों के लिए वैक्सीन बनाने का श्रेय दिया जाता है. दुनिया भर के बच्चों में दस्त के लिए रोटावायरस ही जिम्मेवार होता है. 

गगनदीप कांग वेल्लोर क्रिस्चियन मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर हैं और फिलहाल छुट्टी पर हैं. गगनदीप THSTI फरीदाबाद में एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के रूप में कार्यरत हैं. 2016 में उन्हें देश की प्रतिष्ठित आईटी कंपनी इंफोसिस द्वारा भी सम्मानित किया गया था.

पब्लिक हेल्थ के लिए काम करने के कारण उन्हें यह सम्मान दिया गया था. गंगनदीप कांग WHO के साउथ-ईस्ट एशिया की प्रतिरक्षा तकनीकी विभाग की अध्यक्ष भी रह चुकी है.  

गगनदीप कांग फिलहाल इन्फेक्शन और ख़ास कर आतों में होने वाली इन्फेक्शन के ऊपर रिसर्च कर रही हैं. 

ब्रिटिश रॉयल सोसाइटी द्वारा जारी किए गए लिस्ट में मंजुल भार्गव का भी नाम शामिल है जो एक गणितज्ञ हैं और प्रिन्सटन यूनिवर्सिटी अमेरिका में गणित के प्रोफेसर हैं. 

Web Title: Gagandeep Kaang became first woman to member of BRITISH ROYAL SOCIETY

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे