Education Minister Lalchandama Ralte said Mizoram will resume 12th examinations from April 22 | लॉकडाउन के बीच मिजोरम में 22 अप्रैल से 12वीं की परीक्षा फिर होगी शुरू, शिक्षा मंत्री ने की घोषणा
मिजोरम में 22 अप्रैल से 12वीं की परीक्षा फिर होगी शुरू (Photo-social media)

Highlightsमिजोरम सरकार ने 22 अप्रैल, 2020 से कक्षा -12 की परीक्षा फिर से शुरू करने का फैसला किया है।12वीं की परीक्षा को रोकने के बाद से फिर से करवाया जाएगा।

मिजोरम में कोरोनो वायरस लॉकडाउन के कारण चल रही 12वीं की परीक्षा को रोकने के बाद से फिर से करवाया जाएगा। राज्य के शिक्षा मंत्री लालचंदामा राल्ते ने बुधवार को कहा कि मिजोरम सरकार ने 22 अप्रैल, 2020 से 12वीं की परीक्षा फिर से शुरू करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा कि परीक्षा 22 अप्रैल को फिर से शुरू की जाएगी और राज्य भर के 84 केंद्रों में तीन बचे हुए विषयों में 24 अप्रैल तक परीक्षा चलेगी।  राल्ते ने कहा कि राज्य सरकार ने शिक्षा प्रणाली में अंतर को कम करने और छात्रों की असुविधा को कम करने के लिए टेलीविजन पर ऑनलाइन क्लासेस शुरू की हैं। विज्ञान और गणित में 10वीं के छात्रों के लिए दूरदर्शन केंद्र आइजोल पर दोपहर 3 से 5 बजे के बीच प्रसारित की गई है।

उन्होंने कहा कि बुधवार को शाम 4 बजे स्थानीय केबल टेलीविजन 'एलपीएस' पर भी इसी तरह की क्लासेस शुरू की गई थी और इसे गुरुवार से दोपहर 2 बजे एक अन्य स्थानीय केबल टेलीविजन 'जोनेट' पर भी लॉन्च किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगले सप्ताह से 9वीं के छात्रों के लिए ऑनलाइन ट्यूटोरियल क्लासेस भी शुरू की जाएगी। साथ ही दूरदर्शन केंद्र, आइजोल में प्रसारित होने वाली घरेलू कक्षाओं को YouTube पर अपलोड किया जाता है।

राल्ते ने छात्रों से अपने हाथों से नोटबुक और पेन के साथ अपने घरों से टीवी क्लासेस में भाग लेने का आग्रह किया और YouTube पर अपलोड किए गए ऑनलाइन ट्यूटोरियल का उपयोग करने का भी अनुरोध किया। स्कूल कैलेंडर के अनुसार, नया शैक्षणिक सत्र (2020-21) पहली अप्रैल को शुरू हुआ।राज्य सरकार ने 17 मार्च को राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए एहतियात के तौर पर सभी शैक्षणिक संस्थानों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था।

Web Title: Education Minister Lalchandama Ralte said Mizoram will resume 12th examinations from April 22
पाठशाला से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे