Delhi University News: दिल्ली यूनिवर्सिटी 31अगस्त तक रहेगी बंद, 10 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं

By विनीत कुमार | Published: August 3, 2020 01:08 PM2020-08-03T13:08:51+5:302020-08-03T13:08:51+5:30

दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं 10 अगस्त से शुरू हो जाएंगी। दिल्ली यूनिवर्सिटी की ओर से जारी ताजा नोटिफिकेशन में इस बारे में जानकारी दी गई है।

Delhi university to closed till August 31, online classes from august 9 amid coronavirus pandemic | Delhi University News: दिल्ली यूनिवर्सिटी 31अगस्त तक रहेगी बंद, 10 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं

दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए 10 अगस्त से ऑनलाइन क्लास (फाइल फोटो)

Highlightsदिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्र-छात्राओं के लिए 10 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएंसभी यूजी और पीजी छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन क्लास, 10 दिसंबर से फाइनल सेमेस्टर के छात्रों के लिए ओपन बुक एग्जाम भी

दिल्ली विश्वविद्यालय ने अपने ताजा नोटिफिकेशन में ये घोषणा की है कि उससे संबंधित सभी कॉलेज गृह मंत्रालय की गाइडलाइन के अनुसार 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। ये निर्देश गृह मंत्रालय की ओर से आए अनलॉक-3.0 के मुताबिक दिए गए हैं। दरअसल कोरोना महामारी के कारण गृह मंत्रालय ने सभी शिक्षण संस्थानों को 31 अगस्त तक फिलहाल बंद रखने के निर्देश दिए हैं।

यूनिवर्सिटी ने ये भी बताया है कि गर्मियों की छुट्टियों को 9 अगस्त तक के लिए बढ़ाया गया गै। छात्र-छात्राओं के लिए अकादमिक सत्र की शुरुआत 10 अगस्त से होगी। इसके तहत 10 अगस्त से ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अनुसार 2020-21 का अकादमिक सत्र 10 अगस्त से शुरू हो जाएगा और ये सभी के लिए लागू होगा। इसमें ग्रेजुएशन सहित पोस्ट ग्रेजुएशन के भी छात्र-छात्राएं शामिल हैं। नए दिशा निर्देशों के तहत यूनिवर्सिटी से जुड़े सभी फैकल्टी भी घर से काम करेंगे। इसके साथ ही सभी विभागों से जरूरी सेवाएं भी कार्यरत रहेंगी।

दिल्ली यूनिवर्सिटी ओपन बुक परीक्षा 2020 अपडेट

गौरतलब है कि बीच के सेमेस्टर की परीक्षाओं को यूजीसी के गाइडलाइन के अनुसार रद्द कर दिया गया है। हालांकि, दिल्ली यूनिवर्सिटी के फाइनल सेमेस्टर के छात्रों को डिग्री हासिल करने के लिए परीक्षा देनी होगी।

ये परीक्षाएं ओपन बुक फॉर्मेट में 10 अगस्त से ही शुरू होनी हैं। यूनिवर्सिटी इससे पहले मॉक ओपन बुक परीक्षा भी आयोजित करेगी ताकि छात्र इस फॉर्मेट और पेपर पैटर्न से परिचित हो जाएं।

हालांकि, अब भी स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों के लिए अंतिम वर्ष की ओपन बुक परीक्षाओं को लेकर विरोध जारी है। छात्रों की मांग है कि उनकी डिग्री पिछले सेमेस्टर में प्रदर्शन और इंटरनल एसेस्मेंट के आधार पर दे दी जाएं।

Web Title: Delhi university to closed till August 31, online classes from august 9 amid coronavirus pandemic

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे