दिल्ली के पत्रकार अभिज्ञान प्रकाश को दिया जाएगा प्रथम ‘उद्भव नेशनल जर्नलिज्म एक्सिलेंस अवार्ड’, दो राज्य स्तरीय पुरस्कार भी दिये जाएंगे

By भाषा | Published: January 17, 2020 06:29 PM2020-01-17T18:29:03+5:302020-01-17T18:29:03+5:30

संस्था द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दो राज्य स्तरीय पुरस्कार भी दिये जाएंगे।

Delhi journalist Abhigyan Prakash to be given first 'Emergence National Journalism Excellence Award' | दिल्ली के पत्रकार अभिज्ञान प्रकाश को दिया जाएगा प्रथम ‘उद्भव नेशनल जर्नलिज्म एक्सिलेंस अवार्ड’, दो राज्य स्तरीय पुरस्कार भी दिये जाएंगे

दिल्ली के पत्रकार अभिज्ञान प्रकाश को दिया जाएगा प्रथम ‘उद्भव नेशनल जर्नलिज्म एक्सिलेंस अवार्ड’, दो राज्य स्तरीय पुरस्कार भी दिये जाएंगे

एबीपी न्यूज दिल्ली के वरिष्ठ संपादकीय सलाहकार अभिज्ञान प्रकाश को पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए प्रथम राष्ट्रीय पुरस्कार ‘उद्भव नेशनल जर्नलिज्म एक्सिलेंस अवार्ड’ से सम्मानित किया जाएगा। खेल एवं संस्कृति के क्षेत्र में देश एवं विदेश में अपनी खास पहचान रखने वाली मध्यप्रदेश की संस्था ‘उद्भव स्पोर्टस एंड कल्चरल एसोसिएशन’ का यह पुरस्कार 19 जनवरी को भोपाल में दिया जाएगा।

इस संस्था के संरक्षक एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया उन्हें इस पुरस्कार से सम्मानित करेंगे। ‘उद्भव स्पोर्टस एंड कल्चरल एसोसिएशन’ के अध्यक्ष डॉ. केशव पांडे ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं को इसकी जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, संस्था द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दो राज्य स्तरीय पुरस्कार भी दिये जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रिन्ट मीडिया के लिए यह पुरस्कार टाइम्स आफ इण्डिया के पी नवीन को दिया जाएगा तथा इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में राज्य स्तरीय पुरस्कार एबीपी न्यूज के बृजेश राजपूत को दिया जाएगा।

पांडे ने बताया कि इस मौके पर भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर एवं ग्वालियर से 5 पत्रकारों को रीजनल पुरस्कार से भी सम्मानित किया जाएगा जिनमें भोपाल से नवदुनिया के स्टेट ब्यूरो चीफ धनंजय प्रताप सिंह, ग्वालियर से दैनिक भास्कर के अनिल पटेरिया, इंदौर से लोकमत समाचार के ब्योरो चीफ मुकेश कुमार मिश्रा, जबलपुर से दीपक राय (दैनिक भास्कर) एवं सागर से राजेन्द्र गहरवार (संपादक पत्रिका समूह) शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि हमारी संस्था ने इस साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में भी एक नई पहल करते हुए ‘उद्भव नेशनल जर्नलिज्म एक्सिलेंस अवार्ड’ शुरू किया है। इसके तहत देश एवं प्रदेश के नामचीन पत्रकारों का सम्मान किया जाएगा।

पांडे ने बताया कि 17 जनवरी को अवार्ड समारोह में राष्ट्रीय स्तर के पत्रकार को राष्ट्रीय अवार्ड के तहत 1,11,000 रूपये नगद एवं प्रशस्ति पत्र भेंट किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश स्तर पर इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिन्ट मीडिया के लिए एक-एक अवार्ड दिये जाएंगे, इससे सम्मानित होने वाले पत्रकारों को 51-51 हजार रूपये की नगद सम्मान राशि एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इनके अलावा, आंचलिक स्तर पर 11-11 हजार रूपये की नगद सम्मान राशि के पांच अवार्ड भी प्रदान किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह सम्मान अब हर वर्ष निरंतर दिया जाएगा।

Web Title: Delhi journalist Abhigyan Prakash to be given first 'Emergence National Journalism Excellence Award'

पाठशाला से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे